scriptगांवों में 10 मिनट गिरे ओले | Hail fell in villages for 10 minutes | Patrika News

गांवों में 10 मिनट गिरे ओले

locationभोपालPublished: Jan 06, 2022 08:41:53 pm

Submitted by:

brajesh tiwari

बारिश बनी परेशानी: 24 घंटे से लगातार जारी रिमझिम बारिश, दिनभर रही कड़ाके की सर्दी।नौं गांवों में 10 मिनट गिरे ओले, धनिया-सरसों की फसल टूटी व तेवड़ा में भी नुकसान

गांवों में 10 मिनट गिरे ओले

बारिश बनी परेशानी: 24 घंटे से लगातार जारी रिमझिम बारिश, दिनभर रही कड़ाके की सर्दी।

अशोकनगर. जिले में लगातार 24 घंटे तक रिमझिम बारिश जारी रही और नौं गांवों में करीब 10 मिनट तक चना व बेर के आकार के ओले गिरे। इससे धनिया व सरसों की फसल खेतों में बिछ गई तो वहीं तेवड़ा में भी नुकसान हुआ है। राजपुर क्षेत्र के रातीखेड़ा, सेमरा, डोंगरा व बांसखेड़ी में बेर के आकार के ओले गिरे। तो वहीं मुंगावली ब्लॉक के जमुनिया, पीपलखेड़ा, गोरा, बावरोद व मलऊखेड़ी में चने के आकार के ओले गिरे। रातीखेड़ा के किसान जयंदरसिंह, रवि यादव, दिनेश कुशवाह, कल्याणसिंह, रामबाबू, रूपसिंह, मुंशी व पुन्ना अहिरवार ने बताया कि इस बार अधिकतर किसानों ने धनिया व सरसों बोई थी, लेकिन रात में हुई ओलावृष्टि से फसलें खेतों में बिछ गई हैं। वहीं सेमरा बामोरा के शिवकुमार यादव, अभिराज, रामपाल, मुकेश, बृजराज यादव, राजेश अहिरवार, चंद्रभानसिंह व मोहनसिंह यादव के मुताबिक गांव में करीब 100 ग्राम वजन के ओले गिरे हैं, इससे फसलों में नुकसान हो गया है।
बारिश: रातभर में 20.5 मिमी बारिश,
जिले में बुधवार रात 8 बजे से रिमझिम बारिश शुरु हुई और सुबह 8 बजे तक कृषि विज्ञान केंद्र आंवरी में 20.5 मिमी, अशोकनगर शहर में 17 मिमी, ईसागढ़ में 7 मिमी और चंदेरी व मुंगावली में 5-5 मिमी बारिश दर्ज हुई। हालांकि गुरुवार को भी सुबह से शुरु होकर देर रात तक रिमझिम बारिश का दौर जारी रहा। साथ ही दिनभर कड़ाके की सर्दी जारी रही।
8 घंटे बाद भी ओले नहीं गले
प्राकृतिक कहर की स्थिति यह थी कि रात 9-10 बजे के बीच गिरे ओले दूसरे दिन शाम 4 बजे तक नहीं गले थे। क्षेत्र के जीतू यादव, सीताराम यादव, रमेश गिरी, दिनेश शर्मा आदि ने बताया कि गलियों में 3-5 इंच तक ओलों की चादर बिछ गईथी। प्रकृति के प्रकोप से बचने लोगों ने ईश्वर की शरण ली और शंखनाद कर भजन करते रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो