scripthair care: हेयर वॉश करते समय भी जरूरी है बालों की केयर | hair care is also important during hair wash | Patrika News

hair care: हेयर वॉश करते समय भी जरूरी है बालों की केयर

locationभोपालPublished: May 29, 2018 12:26:58 pm

हेयर वॉश करते समय भी जरूरी है बालों की केयर

hair care, women hair care tips, city girls, women fitness, lifestyle, bhopal news, bhopal patrika, patrika news, women trends, women fashion,

hair care: हेयर वॉश करते समय भी जरूरी है बालों की केयर

भोपाल। राजधानी में इस समय सूरज अपने तीखे तेवर दिखा रहा है। सूरज की किरणें सबसे पहले हमारे सर पर लगती है। जिससे हमारे बालों को काफी नुकसान पहुंचता है। हम अक्सर अपने बालों के पोषण को लेकर सचेत रहते है। ताकि वे धूप में जल न जांए या ड्राए न हो जाएं। बालों को सम्पूर्ण पोषण देने के लिए हम अलग अलग तरह के शैम्पू ट्राए करते है। जिससे हमारे बाल सिल्की एंड शाइनी बने रहें। बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए शैम्पू बहुत जरूरी है। पर, क्या आपको बालों में शैम्पू करने का सही तरीका पता है। अगर नहीं तो हमारी ब्यूटी एक्सपर्ट साक्षी बता रही है। बालों में शैम्पू करने के कुछ टिप्स, जिससे बालों को पोषण मिल सके और वे हैल्दी बने रहें।

सही शैम्पू
साक्षी ने बताया कि अपने बालों को लेकर लोग जो सबसे बड़ी गलती करते है, वह यह कि अपने लिए सही शैम्पू का चुनाव नहीं कर पाते। आपके बालों की हेल्थ शैम्पू पर ही निर्भर करती है। इसलिए अपने लिए सही शैम्पू का चुनाव करें।

टू इन वन शैम्पू
आजकल मार्केट में टू इन वन शैम्पू भी आ रहे है। जिसमें तेल और शैम्पू, कंडीश्नर विथ शैम्पू आदि मिक्स होते है। पर, ध्यान रखें कि इस तरह के टू इन वन शैम्पू बालों में न लगाएं। इस तरह के शैम्पू बालों को नुकसान पहुंचाते है।

शैम्पू से पहले बालों को करें गीला
साक्षी ने बताया कि ज्यादातर लोग शैम्पू करते समय इस तरह की गलतियां करते है। शैम्पू करने से पहले बालों को अच्छी तरह गीला नहीं करते। जिससे शैम्पू बालों में आब्जर्व नहीं हो पाता।

जड़ों में न लगाएं
शैम्पू को जड़ों में सीधे न लगाएं। इसे पहले बालों पर अच्छी तरह से लगाएं उसके बाद जड़ो तक जाएं। इससे बालों की जड़ों को सीधे तौर पर नुकसान नहीं पहुंचेगा।

रोज न धोएं बाल
बालों को रोज रोज नहीं धोना चाहिए। क्योंकि रोज रोज बाल धुलने से बाल खराब होते है। ऐसा भी न करें कि बालों को कई कई दिनों में धो रहे है। कोशिश करें कि बालों को एक दिन छोड़, एक दिन धो सके। इससे बालों में मौजूद प्रदूषण हट सकेगा।

शैम्पू के बाद तुरंत न धोए बाल
ब्यूटी एक्सपर्ट साक्षी ने बताया कि बालों को शैम्पू लगाकर तुरंत न धोएं। शैम्पू को बालों पर कम से कम दो मिनट रहने दें। उसके बाद ही बालों से धोएं।

ट्रेंडिंग वीडियो