script2 दिन में झड़े हुए बालों को वापस ला देगा ये घरेलू नुस्खा, बस रात के समय करना होगा ये काम | Hair fall control tips in home | Patrika News

2 दिन में झड़े हुए बालों को वापस ला देगा ये घरेलू नुस्खा, बस रात के समय करना होगा ये काम

locationभोपालPublished: Jan 25, 2019 12:46:26 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

2 दिन में झड़े हुए बालों को वापस ला देगा ये घरेलू नुस्खा, बस रात के समय करना होगा ये काम

Hair fall

Hair fall

भोपाल। तेजी से भागती लाइफस्टाइल में बाल गिरने और टूटने की समस्या बहुत आन हो गई है। हर दूसरे इंसान के साथ ये समस्या बनी हुई है। शहर की डॉयटीशियन पवित्रा श्रीवास्तव बताती है कि बाल गिरने और टूटने का सबसे बड़ा कारण हमारी बदलती लाइफ स्टाइल और खान पान है। साथ ही साथ बालों की सही तरीके से देखभाल ना करने से भी बाल झड़ते है। कई बार मौसम के बदलने पर भी लोगों को ये समस्या हो जाती है। कुछ लोगों के बाल थोड़े बहुत गिरते है पर अगर बालों का झड़ना सामान्य से अधिक हो तो ये एक गंभीर समस्या है। शहर की हेयर एक्सपर्ट सरोजनी आज आपको कुछ ऐसे घरेलू टिप्स बताने जा रही हैं जिनसे आप अपने बालों के झड़ने की समस्या को रोक सकते हैं……

Hair fall

– घर पर ही जैतून के तेल को हल्का गरम कर ले और इसमें 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर एक लेप बना ले और नहाने से 15 मिनट पहले बालों पर लगायें, इस नुस्खे से बाल गिरना बंद हो जायेंगे।

– कच्चे पपीते का लेप 10 से 15 मिनट के लिए सर पर लगायें। ऐसा करने से सिर पर जिस जगह के बाल गायब हो गए हैं वो फिर से वापस लौट आएंगे।

Hair

– बालों को झड़ने से रोकने के लिए शहद बहुत लाभकारी होता है 1 चम्मच शहद में 1 चम्मच निम्बू रस मिला कर बालो पर लगाए और आधे घंटे बाद धो लें। ये उपाय हफ्ते में एक बार करने से बालों का गिरना कम हो जाएगा।

– घर पर ही दूध या दही में थोड़ा बेसन मिला कर घोल बना ले और इससे बालों को धोये। इससे बालो में चमक आयेगी और बालों का गिरना भी बंद होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो