scriptबाल टूट रहे हैं या आप गंजे के शिकार है? तो अंग्रेजी दवा छोड़े अपनाएं घरेलू नुस्खा | hair fall treatment in home remedies | Patrika News

बाल टूट रहे हैं या आप गंजे के शिकार है? तो अंग्रेजी दवा छोड़े अपनाएं घरेलू नुस्खा

locationभोपालPublished: Jul 24, 2019 02:57:07 pm

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

बालों टूटने से बचाने के लिए समय रहते ध्यान देना जरूरी है। आयुर्वेदिक उपचार के माध्यम से बालों के टूटने और गंजेपन का इलाज किया जा सकता है। इसके लिए अंग्रेजी दवा छोड़कर घरेलू नुस्खा अपनाएं।

hair fall treatment

क्या आपके बाल टूट रहे हैं या आप गंजे के शिकार है? तो अंग्रेजी दवा छोड़े अपनाएं घरेलू नुस्खा

भोपाल. असमय बालों का टूटना ( hair fall ) अधिकांश लोगों की समस्या बनती जा रही। हैरानी की बात है कि आज 25 साल के उम्र मे ही ज्यादातर के बाल झड़ने लगे हैं। इसमें कुछ गंजे के शिकार भी हो रहे। आयुर्वेद के जानकार डॉ. सुधीर पांडेय का कहना है कि असमय बालों का टूटना या गंजपन होना। इसके दो कारण होते है पहला आनुवंशिकी और दूसर पौष्टिक आहार की कमी।

आनुवंशिकी लक्षण को खत्म करना कठिन

डॉ. सुधीर पांडेय का कहना है कि आनुवंशिकी लक्षण को खत्म करना कठिन होता है। वहीं पौष्टिक आहार से बालों के टूटने की समस्या को खत्म किया जा सकता है। बालों का टूटन यह बहुत धीमी प्रक्रिया है। और इसे समय रहते रोका जा सकता है। उनका कहना है कि जीवनशैली, खान-पान, प्रदूषित वातावरण, हार्मोनल के बदलाव से कम उम्र में ही लोग इस बीमारी का शिकार हो जाते हैं। दूसरा हर दिन बालों को शैम्पू करना भी बाल टूटने का बड़ा कारण है।

 

बाल टूटने से रोकने के घरेलू नुस्खे ( Hair Fall treatment Tips )

बालों को टूटने से रोकने के लिए विटामिन सी और विटामिन डी की आवश्यकता होती है। जिसकी पूर्ति खाद्य पदार्थों से होती है। लेकिन समय पर इसकी पूर्ति न हो पाने पर बालों को टूटने से रोकने के लिए जैतून के तेल को हल्का गरम कर, इसमें 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर लेप बना ले और नहाने से 15 मिनट पहले बालों पर लगायें, इस नुस्खे से बाल गिरना बंद हो जायेंगे।

वहीं यदि बालों में रूसी तो इसके लिए कच्चा पपीता सर में लगाने से फायदा होता है। समय पर रूसी न हटने से बाल कमजोर हो जाते है और बाल टूटना शुरू हो जाता है। इसलिए बालों के टूटने के बाद आयुर्वेद डॉक्टर की सलाह जरूरी लें।

इन बातों का भी ध्यान रखें

बालों का नियमित देखभाल करें। बालों को रगड़कर पोछना या गीले बालों पर कंघी करना गलत है।
बालों को धूल और धूप से बचाना बहुत जरूरी है। गीले बालों में कंघी या ब्रश का प्रयोग न करें
रोज न लगाएं बालों में तेल, धूल और धूप से बालों को बचाएं।
केमिकल रहित शैंपू कंडीशनर का प्रयोग करें।
त्रिफला की मदद से भी बाल टूटने को रोक सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो