script

हज यात्रा : पैसे वापस पाने के लिए यह प्रक्रिया करनी होगी पूरी

locationभोपालPublished: Jun 11, 2020 01:47:56 am

Submitted by:

govind agnihotri

बैंक खाते में आएगी राशि, प्रत्येक हजयात्री ने जमा किए थे दो लाख एक हजार रुपए

हज यात्रा

हज यात्रा

भोपाल. मुकद्दस सफर हज यात्रा रद्द हो गई है। हज यात्रियों को जमा रकम वापस पाने के लिए हज कमेटी की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। हजयात्रियों के बैंक खाते में कमेटी की ओर से राशि इसके बाद ही जमा कराई जाएगी। हज यात्रा 2020 के लिए राजधानी से करीब पांच हजार लोगों को चुना गया था।
देशभर से हज यात्रा पर करीब डेढ़ लाख और प्रदेश से पांच हजार लोगों के नाम हजयात्रा के लिए चुने गए थे। लेकिन मुकद्दस सफर की राह में कोरोना ने बाधा खड़ी कर दी। सेंट्रल हज कमेटी की ओर से जारी निर्देश के तहत हज यात्रा रद्द की जा रही है। ऐसे में हजयात्रियों में राशि के अलवा जो भी दस्तावेज जमा कराए थे वे वापस किए जाएंगे। इसके लिए सभी प्रदेश हज कमेटियों को सर्कुलर जारी हो चुके हैं।

अरबों रुपए हैं जमा, होंगे ट्रांसफर
प्रत्येक हजयात्री से दो लाख एक हजार रुपए हज कमेटी ने जमा कराए थे। दो किस्तों में ये राशि ली गई। पहली किस्त में 81 हजार और दूसरी किस्त में 1 लाख 20 रुपए जमा कराए गए थे। ऐसे में हज कमेटी के खाते में अरबों रुपए हजयात्रा के लिए जमा हैं।

पासपोर्ट भी होंगे वापस
हजयात्रियों से अन्य दस्तावेजों के साथ पासपोर्ट की मूल प्रति भी जमा कराई गई थी। बताया गया ये स्टेट कमेटी या जिला हज कमेटी के माध्यम से वापस होंगे। इसके लिए प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

हज यात्रियों को जमा राशि पाने हज कमेटी की वेबसाइट पर ऑनलाइन फॉर्म जमा करना होगा। इसके बाद हजयात्रियों के बैंक अकाउंट में राशि आएगी। ये प्रक्रिया शुरू हो गई है।
दाउद अहमद, सीईओ हज कमेटी

ट्रेंडिंग वीडियो