हजयात्रा की पहली किश्त जमा कराने तारीख बढ़ी, अब 25 फरवरी तक जमा कर सकेंगे फॉर्म

- 81 हजार रुपए है पहली किश्त, हज कमेटी के खाते में ये राशि जमा कराने के साथ देने हैं दस्तावेज

भोपाल। हजयात्रा की पहली किश्त जमा कराने केे लिए तारीख आगे बढ़ गई। अब 25 फरवरी तक हजयात्री ये राशि और दस्तावेज जमा करा सकेंगे। सेंट्रल हज कमेटी ने शनिवार को ये निर्देश जारी किए हैं।

हजयात्रा 2020 के लिए प्रदेश से 4864 हजयात्री जाएंगे। पहली किश्त के रूप में 81 हजार रुपए और दस्तावेज जमा कराने 15 फरवरी अंतिम तारीख थी। इसे आगे बढ़ाकर 25 फरवरी कर दिया गया है। बताया गया कि कई लोग इस बीच दस्तावेज जमा नहीं करा पाए जिसके चलते कमेटी ने तारीख को आगे बढ़ाया है। जमा राशि के चालान केे साथ साथ पासपोर्ट की मूलप्रति, पासपोर्ट साइज फोटो, आवेदन, मेडिकल सार्टिफिकेट सहित दूसरे दस्तावेज यात्रियों को जमा कराने होंगे।
राजधानी में स्टेट हज कमेटी और सिंगारचोली स्थित हज हाउस पर ये आवेदन जमा करने के लिए इंतजाम किए गए हैं।

राजधानी से सीधे हजयात्रा पर जाने वालों की संख्या इस बार ज्यादा

प्रदेश में राजधानी से भी हज की सीधी उड़ान है। पिछले वर्ष हज 2019 में करीब 300 लोग यहां से हजयात्रा पर रवाना हुए थे। लोगों की संख्या कम होने के कारण केवल दो फ्लाइट ही यहां से रवाना हुईं थी। ये संख्या इस बार ज्यादा है। दरअसल हज 2018 में भोपाल की बजाय मुम्बई से हजयात्रा पर रवाना होने वालों के लिए खर्च 35 हजार रुपए कम आया था। पिछले साल ये घटकर 12 हजार ही रह गया। इस कारण मुम्बई की बजाय भोपाल से हजयात्रा पर जाने वालों की संख्या ज्यादा है।

शुरू होगा प्रशिक्षण का सिलसिला
हजयात्रा के अरकान की सीख के लिए ट्रेनिंग का सिलसिला अब शुरू होगाा। इसमें हजयात्रा के लिए चुने गए हजयात्रियों को मक्का और मदीना में कौन सी सावधानियां बरतनी है ये बताया जाएगा।

शकील खान Incharge
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned