scriptरुबात में जगह मिली तो 80 हजार रुपए तक कम होगा हज खर्च | haj yatra news | Patrika News

रुबात में जगह मिली तो 80 हजार रुपए तक कम होगा हज खर्च

locationभोपालPublished: Feb 12, 2019 09:40:33 am

– भोपाल, सीहोर और रायसेन से हजयात्रा पर जाने को मिलती है यहां जगह , रियासत के दौरान भोपाल नवाब ने कराया था मक्का, मदीना…

news

रुबात में जगह मिली तो 80 हजार रुपए तक कम होगा हज खर्च

भोपाल। हजयात्रा पर भोपाल, रायसेन और सीहोर से जाने वालों को बाकी हजयात्रियों के मुकाबले कम खर्च करना होगा। दरअसल इनके लिए मक्का और मदीना में रूबात में जगह मिलेगी। ऐसे में इन शहरों में रिहाइश पर होने वाला खर्च बचेगा।

प्रदेश से इस साल 4640 लोग हजयात्रा पर जाएंगे। इनमें से भोपाल, रायसेन और सीहोर से जाने वालों की संख्या करीब एक हजार है। मदीना की रूबात में तो इन सभी को जगह मिलेगी लेकिन मक्का की रूबात में करीब 230 लोगों को ठहरने के लिए ही जगह है। इनका चयन कुरऑ के जरिए किया जाएगा।


दोनों शहरों की रूबात में जिन हजयात्रियों को जगह मिलेगी उन्हें बाकी हजयात्रियों के मुकाबले करीब 80 रुपए की बचत होगी। मदीना में जगह पाने वालों को करीब 35 हजार रुपए कम देने होंगे। पिछले साल भोपाल से हजयात्रा पर जाने वाले एक व्यक्ति के लिए 2 लाख 53 हजार रुपए खर्च आया। वहीं मुम्बई से जाने वालों को 2 लाख 24 हजार रुपए देने पड़े थे।

 

क्या हैं रूबात

भोपाल रियासत से हजयात्रा पर जाने वालों के लिए भोपाल नवाब ने मक्का और मदीना में दो इमारतें बनवाई थी। यहां उन लोगों को ठहरने के इंतजाम किए जाते थे जो भोपाल रियासत से यात्रा पर जाते थे। इन्हें रूबात कहा जाता है। ये व्यवस्था अब भी कायम है। शाही औकाफ इनकी देखरेख और इंतजाम करता है।
इस साल कितना होगा खर्च तय होना बाकी

वर्ष 2019 में हजयात्रा पर कितना खर्च होगा ये तय होना अभी बाकी है। यात्रा के लिए टेंडर प्रक्रिया के साथ रियाल की कीमत पर ये निर्भर करता है।
दो रुपए महंगा हुआ रियाल

सउदी मुद्रा रियाल पिछले साल 2 रुपए महंगी है। वर्तमान में एक रियाल की कीमत 18.99 रुपए है। जबकि पिछले साल जनवरी में एक रियाल 17 रुपए का था। हजयात्रा पर होने वाले खर्च पर इसका असर पड़ता है।
चुने गए यात्रियों अभी जमा करने होंगे 2 लाख

हज कमेटी के निर्देश के मुताबिक हजयात्रियों को दो किश्तों में 2 लाख 1 हजार रुपए जमा करने हैं। पहली किश्त में 81 हजार रुपए देने होंगे। स्टेट हज कमेटी के सीईओ दाउद अहमद ने बताया कि इसे जमा करने 15 फरवरी कर दी गई। दूसरी किश्त में एक लाख 20 रुपए देने हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो