scriptचेहरों पर मुस्कान, आंखों में आंसू लिए अदा किया खुदा का शुक्र | hajyatra 2020 kura bhopal | Patrika News

चेहरों पर मुस्कान, आंखों में आंसू लिए अदा किया खुदा का शुक्र

locationभोपालPublished: Jan 19, 2020 03:22:12 pm

हजयात्रा 2020 के लिए कुरआ में 4864 लोग चिन्हित…

चेहरों पर मुस्कान, आंखों में आंसू लिए अदा किया खुदा का शुक्र

चेहरों पर मुस्कान, आंखों में आंसू लिए अदा किया खुदा का शुक्र

भोपाल। हजयात्रा 2020 पर जाने वाले हजयात्रियों का शनिवार को चयन हो गया। ताजुल मसाजिद में दोपहर दो बजे कुरआ आयोजित हुआ। मौजूद लोगों में से जिनके नाम इस सूची में आए तो उनके चेहरे में मुस्कान का गई।
मुकद्दस सफर के लिए चुने जाने पर लोगों ने खुद को खुशनसीब बताते हुए अल्लाह का शुक्र अदा किया। कई लोग तो इतने भावुक हो गए कि उनकी आंखें झलक आईं।

ताजुल मसाजिद परिसर में कुरआ आयोजन के इंतजार में समय से पहले ही कई हज आवेदक जमा हो गए। दोपहर दो बजे शहर काजी सैय्यद मुश्ताक अली नदवी सहित कई उलमा की मौजूदगी में आयोजन के अध्यक्ष जनाब सिराज उल हसन मुजद्दिदी ने कम्प्यूटर का बटन दबाकर कुरआ की शुरूआत की।
12601 हज आवेदनों से से 4154 लोगों का चयन किया गया। पूरी प्रक्रिया कम्प्यूटराइज होने से कुछ ही पल में चुने हुए हजयात्रियों की लिस्ट स्क्रीन पर आ गई।

जिन लोगों के नाम कुरआ में आए उन्हें तो खुशी से गले मिल लोगों ने बधाई दी वहीं दूसरी ओर जिन आवेदकों के नाम नहीं आए वे मायूस नजर आए। उन्हें अभी बुलावा नहीं आया ये कह कई लोग दिलासा देते नजर आए।
हमारी कोशिश हर आवेदक जाए हज पर: अकील

अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री आरिफ अकील ने कहा कि लगातार बढ़ते हज आवेदनों के मुताबिक प्रदेश का कोटा बढ़वाने की कोशिश की जा रही है। इस साल पहले से ज्यादा सीटें प्रदेश को मिली हैं। अगले साल तक इस स्थिति को और बेहतर करने की कोशिश होगी। कोशिश है कि आवेदन करने वाला हर शख्स हजयात्रा पर जा सके।
15 फरवरी तक पहली किस्त के रूप में जमा कराने हैं 81 हजार रुपए

जिन हज आवेदकों का चयन हज के लिए कुरआ से हुआ है आवेदकों को दिनांक 15-02-2020 तक हज राशि की पहली किस्त रूप 81,000/- रूपये प्रति हज आवेदक विषेष पे-इन-स्लिप के माध्यम से भारतीय स्टेट बैंक या यूनियन बैंक में जमा करनी है। कुरआ में तय हुए नामों के बाद सेंट्रल कमेटी ने निर्देश दिए हैं। इसके बाद दूसरी किस्त जमा कराई जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो