scriptसुविधाओं से लैस हमसफर एक्सप्रेस की पहले दिन ही 634 सीटें खाली | Hamasfer Express | Patrika News

सुविधाओं से लैस हमसफर एक्सप्रेस की पहले दिन ही 634 सीटें खाली

locationभोपालPublished: Oct 07, 2018 01:51:32 am

Submitted by:

Ram kailash napit

प्रचार-प्रसार नहीं होने से यात्रियों को नहीं मिली जानकारी

patrika

Hamasfer Express

भोपाल. राजधानीवासियों की लंबे समय से हबीबगंज से पुणे के बीच ट्रेन चलाने की मांग हमसफर एक्सप्रेस के रूप में शनिवार को पूरी हो गई। तमाम नई सुविधाओं से लैस यह ट्रेन शाम 05.25 बजे हबीबगंज स्टेशन से रवाना हुई। हालांकि पहले दिन की मात्र 33 प्रतिशत सीटें ही भर पाईं। रेलवे द्वारा इस ट्रेन का पर्याप्त प्रचार नही हो पाने के कारण यात्रियों को इसकी जानकारी ही नही थी। हालांकि ट्रेन मिलने की खुशी लोगों पर चेहरे पर साफ देखी गई।

ट्रेन में उपलब्ध आधुनिक सुविधाओं ने यात्रियों को खासा प्रभावित किया। कोच के टॉयलेट में उपलब्ध टू लेवल फ्लोर, बच्चों के लिए बेबी नैप्पी चेंजिंग सीट, टॉयलेट में टचलेस फिटिंग, 07 इंच टीएफटी एलसीडी मॉनीटर, सीसीटीवी कैमरे आकर्षण का केंद्र रहे। बता दें गाड़ी संख्या 22172 हबीबगंज-पुणे साप्ताहिक हमसफ र एक्सप्रेस प्रत्येक शनिवार को शाम 05.25 बजे हबीबगंज से पुणे के लिए रवाना होगी। ऐसे ही गाड़ी संख्या 22171 पुणे-हबीबगंज साप्ताहिक हमसफर एक्सप्रेस 07 अक्टूबर से पुणे से हबीबगंज के लिए चलेगी।
इन सुविधाओं से भी लैस रहेगी ट्रेन-
— ट्रेन के सारे कोच एलएचबी रहेंगे।
— कोच के एक्सटीरियर में एंटी-ग्रैफि टी फि निशिंग।
–कोच में जेल कोटेट इंटीरियर।
— कोच में अपर बर्थ में चढऩे के लिए सीढिय़ां लगाई गई हैं।
— सभी कोच में यूएसबी चार्जिंग प्वाइंट और रीडिंग लैंप लगाए गए हैं।
— कोच में पेंट्री और कॉफ ी/चाय/सूप डिस्पेंसर की सुविधा रहेगी। उपलब्ध।
— सभी कोच में जीपीएस आधारित यात्री सूचना प्रणाली लगी है। ।
— कोर्च में बर्थ इंटीकेशन ऑन लाइन अथवा नाइट लाइट भी उपलब्ध है।
— कोच में 06 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।
— 30 दिन की लूप रिकार्डिंग के लिए 2 टीबी की हार्ड ***** लगाई गई है।
———

श्रीधाम एक्सप्रेस के पार्सल कोच का एक्सल खराब, ट्रेन चार घंटे लेट
जबलपुर से दिल्ली जाते समय शुक्रवार-शनिवार की रात श्रीधाम एक्सप्रेस के पार्सल कोच का एक्सल खराब होने के कारण ट्रेन चार घंटे लेट हो गई। इस दौरान हबीबगंज और भोपाल रेलवे स्टेशन पर यात्री ट्रेन का इंतजार करते रहे। जबलपुर से हजरत निजामुद्दीन के बीच चलने वाली श्रीधाम एक्सप्रेस शुक्रवार रात 11.32 बजे ओबेदुल्लागंज स्टेशन से हबीबगंज के लिए चली थी, लेकिन कुछ दूर चलने के बाद पीछे लगा जनरल कोच का एक्सल गरम होकर खराब हो गया। इससे चिंगारी निकल रही थी। गार्ड की सूचना पर लोका पायलट ने कोच में आग लगने के खतरे को देखते हुए ट्रेन को खड़ा कर दिया। इसके बाद हबीबगंज कंट्रोल रूम को सूचना दी गई। इसके बाद रात करीब12.30 बजे एक तकनीकी टीम घटना स्थल भेजी गई। यहां पर कोच को अलग किया। इस पूरी प्रक्रिया में लंबा समय लग गया और ट्रेन शनिवार तड़के 3.45 बजे भोपाल स्टेशन पहुंची।
यात्रियों ने ट्विटर पर की शिकायत
जब ट्रेन तय समय पर हबीबगंज स्टेशन नहीं पहुंची तो विदिशा निवासी यात्री अक्षय शर्मा ने रेलवे को ट्विटर पर शिकायत की। डीआरएम भोपाल के ट्विटर हैंडल से जवाब दिया गया कि पीछे के पार्सल कोच का एक्सल खराब हो गया था। उसे हटाकर ट्रेन रवाना की जा रही है।
पार्सल कोच का एक्सल खराब हो गया था। इसे सुरक्षा के लिहाज से ट्रेन से अलग कर दिया गया था। इस प्रक्रिया में समय लग गया था, जिस कारण ट्रेन देरी से रवाना हुई।
आईए सिद्दीकी, प्रवक्ता रेल मंडल भोपाल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो