scriptअस्पताल में सीटी स्कैन बंद होने के मामले में मानव अधिकार आयोग ने अधीक्षक से मांगा जवाब | hamidia hospital news : CT scan closed in hospital | Patrika News

अस्पताल में सीटी स्कैन बंद होने के मामले में मानव अधिकार आयोग ने अधीक्षक से मांगा जवाब

locationभोपालPublished: Dec 09, 2019 10:07:36 am

15 दिन में जवाब देने के निर्देश

हमीदिया अस्पताल

हमीदिया अस्पताल

भोपाल। हमीदिया अस्पताल के रेडियोडायग्नोसिस डिपार्टमेंट में सीटी स्कैन मशीन बंद होने के मामले में मप्र मानव अधिकार आयोग ने अधीक्षक डा. एके श्रीवास्तव को नोटिस भेजकर जवाब मांगा है। दरअसल हमीदिया अस्पताल के मरीजों की सीटी स्कैन मशीन कमला नेहरू अस्पताल में स्थापित की गई थी। डेढ़ साल पहले पीपीपी मोड पर जैसे ही निजी कंपनी की मशीन शुरू हुई पुरानी मशीन को बंद कर दिया गया।

नोटिस जारी कर जवाब मांगा
पुरानी मशीन से मरीजों का फ्री सीटी स्कैन किया जा रहा था। इसमें सिर्फ रिपोर्ट नहीं मिलती थी। लेकिन बीमारी का पता लग जाता था। इस मशीन के बंद होने से मरीजों को जहां सीटी स्कैन के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। वहीं निजी कंपनी को सीटी स्कैन कराने के 1800 से ढाई हजार रूपये तक देने पड़ रहे हैं। मशीन बंद होने के पीछे अस्पताल प्रबंधन ने बैटरी खराब होने का तर्क दिया है। इस मामले में मानव अधिकार आयोग ने नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।

 

आयोग ने पूछा बैटरी कब से खराब है? सुधरवाने के लिए क्या किया?
मप्र मानव अधिकार आयोग ने अधीक्षक को भेजे नोटिस में पूछा है कि सीटी स्कैन मशीन की बैट्री कब से खराब पडी है? अब तक उसे सुधरवाने के लिए क्या कार्यवाही की गई? ये सुविधा कब तक शुरू होगी? आयोग ने अस्पताल के अधीक्षक से 15 दिन में जवाब मांगा है।

स्वास्थ्य शिविर में 1450 मरीजों की जांच

गुरूनानक चैरिटेबल मेडिकल सेंटर द्वारा गुरूनानक देव के 550 प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में रविवार को टीटी नगर गुरुद्वारे में मेडिकल कैंप का आयोजन किया गया। इसमें विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा मरीजों का चेकअप किया। शिविर में लोगों की भारी भीड़ लगी रही। इस दौरान 1450 लोगों का चेकअप किया गया, और जरुरी परामर्श दिए गए। इसी तरह गरीब और जरुरतमंद लोगों को नि:शुल्क दवाएं भी यहां से उपलब्ध कराई गई।

इस शिविर में आंखों के 301 मरीजों ने चेकअप करवाया, जिसमें 42 मरीजों के आंखों के नि:शुल्क ऑपरेशन डॉ गुरदीप सिंह करेंगे। इसी प्रकार 250 से अधिक लोगो ने अपने खून की जांच कराई। चर्म रोग के 116 और नाक कान गला के 88, हड्डी रोग के75, मेडिसिन के 54, स्त्री रोग 40, गैस्ट्रो केयर के 47, सूजोक के 51, कार्डियो के 30 मरीजों को परामर्श और नि:शुल्क इलाज किया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो