scriptPatrika Foundation Day : तीसरी लहर की तैयारी में हमीदिया, AIIMS में होगी रोबोटिक सर्जरी | Hamidia preparation for third wave AIIMS will have robotic surgery | Patrika News

Patrika Foundation Day : तीसरी लहर की तैयारी में हमीदिया, AIIMS में होगी रोबोटिक सर्जरी

locationभोपालPublished: May 25, 2021 09:33:14 pm

Submitted by:

Faiz

कोरोना महामारी के दौर में हमीदिया और एम्स मरीजों के लिये संजीवनी केन्द्र साबित हुए, हमीदिया अस्पताल में किडनी ट्रांसप्लांट सेंटर सहित कई यूनिट शुरु होने वाले हैं।

Patrika Foundation Day News

Patrika Foundation Day : तीसरी लहर की तैयारी में हमीदिया, AIIMS में होगी रोबोटिक सर्जरी

भोपाल/ मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पिछले चार दशकों में स्वास्थ सुविधाओं मे खासी बढ़ोतरी हुई, लेकिन हर बार ही आपदा सुविधाओं पर हावी हो जाती है। कोरोना महामारी में हमने देखा कि, किस तरह इलाज के लिये मरीज भटक रहे हैं। किसी को बेड नहीं मिल रहा, तो कई आईसीयू के लिये कतार में खड़ा है। ऑक्सीजन सिलेडर लेकर परिजन को दर-दर भटकते भी देखा। दवाओं, इंजेक्शन के लिये मरीज तड़पते देखे। तो स्टाफ की कमी भी कई जगहों पर साफ नजर आई।

हकीकत ये है कि, राजधानी में आज भी 155 मरीजों पर सिर्फ एक बिस्तर है और 526 मरीजों पर एक डॉक्टरऐसे हालात में भी राहत की बात ये है कि, हमीदिया और एम्स ने कोरोना से मुकाबले में अहम भूमिका निभाई है। दोनों अस्पतालों के बाहर मरीजों की लंबी लंबी कतारें जरूर लगीं, पर लोगों ने भी इन दोनो अस्पतालों पर भरोा करना नहीं छोड़ा। वजह थी, सस्ता और सही इलाज

अब कोरोना की तीसरी चेतावनी भी दी जा चुकी है। ऐसे में हमीदिया और एम्स इससे निपटने के लिये अभी से तैयारी में जुटे हुए हैं। साथ ही, ये दोनों ही अस्पताल भविष्य की चुनौतियों के लिये तैयार हो रहे हैं। हमीदिया में किडनी ट्रांसप्लांट सेंटर सहित कई खास यूनिट शुरु होने वाली हैं। वहीं, एम्स में किडनी, लिवर और हार्ट ट्रांसप्लांट की तैयारी है। रोबोटिक सर्जरी के अलावा, डेडबॉडी एमआरआई स्कैन जैसी सुविधाएं भी शुरु होने जा रही हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो