scriptकपड़े धोने के बाद आपके हाथ भी हो जाते हैं ऐसे, तो जरूर पढ़े ये खबर | hand shrinking Causes, conditions, and treatment | Patrika News

कपड़े धोने के बाद आपके हाथ भी हो जाते हैं ऐसे, तो जरूर पढ़े ये खबर

locationभोपालPublished: Jan 24, 2020 05:47:50 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

जानिए कि क्यों पानी में ज्यादा देर तक हाथ रहने पर हाथ सिकुड़ जाते हैं……

finger1.jpg

hand shrinking Causes

भोपाल। हर किसी ने बचपन जान-बूझकर पानी में हाथ डालकर उंगुलियों के सिकुड़ने वाला खेल ( Hand Shrinking ) खेला होगा। हम अपने हाथों को बहुत देर तक पानी में डुबोकर रखा करते थे, सिर्फ इसलिए ताकि उंगुलियां सिकुड़ जाएं। तब ऐसा करने में बेहद मजा आता था, लेकिन ऐसा करते समय क्या कभी आपने सोचा था कि पानी में उंगुलियां सिकुड़ती क्यों है।

 

wrinkledfingers-720x480.jpg

आपने कई बार देखा होगा कि जब हम बहुत देर तक कपड़े धोते रहते हैं या उंगुलियों को बहुत देर तक पानी में रखते हैं तो हाथ और पैरों की उंगुलियां सिकुड़ जाती हैं। ऐसा लगता है जैसे ये हमारे नहीं किसी बुजुर्ग व्यक्ति के हाथ-पांव हों। हालांकि कुछ देर बाद हम देखते हैं कि उंगुलियां अपनी सामान्य स्थिति में आ जाती हैं। आज आपको डॉक्टर विनीत अरोड़ा बताएंगे कि ऐसा क्यों होता है…

b40d5463a9188ab6a74dc366940121ba.jpg

जानिए क्या है कारण

जब भी हम अपने हाथ की उंगुलियों को पानी में डालकर रखते है तो बहुत देर तक पानी के संपर्क में रहने की वजह से हमारी स्किन की परत में पानी चला जाता है, जिसकी वजह से हमारी उंगुलियां पूरी तरह सूज जाती हैं। डॉक्टर बताते है कि उंगलियों का सिकुड़ना एक न्यूरल प्रक्रिया है, जोकि दिमाग से संचालित होता है।

पानी में रहने के कारण हमारी त्वचा के अंदर मौजूद नसें पूरी तरह सिकुड़ जाती हैं। इसकी वजह से खून सही तरह से हाथों में भी नहीं पहुंच पाता। यहीं कारण है कि पानी में काफी देर तक काम करने से उंगलियां पूरी तरह सिकुड़ जाती हैं। इसकी एक और वजह डिफ्यूजन भी है।

fe29883e00047632f73ace80fe43e3bf.jpg

ये होता है फायदा

पानी में उंगुलियों के सिकुड़ने का एक फायदा भी होता है। जब भी हम सिकुड़ी हुए उंगलियों से कोई गीली चीज उठाते हैं तो वह कतई नहीं फिसलती है। सिकुड़ी हुई उंगली एक ग्रिप की तरह काम करती है, जिससे पकड़ बहुत मजबूत होती है। सामान गिरता नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो