scriptप्रदेश में चार सौ स्थानों पर कर चुके हनुमान चालीसा पाठ | Hanuman chalisa path for temple construction | Patrika News

प्रदेश में चार सौ स्थानों पर कर चुके हनुमान चालीसा पाठ

locationभोपालPublished: Feb 07, 2019 09:30:27 am

अखिल भारतीय रघुवंशी समाज के संयोजक बलवंत सिंह रघुवंशी की पहल…

NEWS

प्रदेश में चार सौ स्थानों पर कर चुके हनुमान चालीसा पाठ

भोपाल. देश में सौहार्द और समरसता बनाए रखते हुए अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए अखिल भारतीय रघुवंशी समाज श्री हनुमान चालीसा पाठ का आयोजन जगह-जगह करवा रहा है। हनुमान चालीसा पाठ समिति के संयोजक बलवंत सिंह रघुवंशी ने इस प्रयास की शुरुआत रघुवंशी सोशल गु्रप के बैनर तले मकर संक्रांति से की थी।
बाद में अखिल भारतीय रघुवंशी समाज के नवनियुक्त अध्यक्ष हरिशंकर सिंह रघुवंशी, महामंत्री शक्ति सिंह रघुवंशी आदि समाजजनों के मिलकर बलवंत सिंह रघुवंशी को पूरे प्रदेश और देश में श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए हनुमान चालीसा पाठ कराने संयोजक का दायित्व सौंपा।

इस प्रयास के तहत भोपाल, नागदा, उज्जैन, सिवनी, नरसिंहपुर, उदयपुरा, गंज बासौदा, सीहोर समेत पूरे मध्यप्रदेश में चार सौ स्थानों पर हनुमान चालीसा पाठ का आयोजन किया जा चुका है। होशंगाबाद-सिवनी मेें तीन सौ गांवों में यह आयोजन किया गया। जो जिले रह गए हैं, वहां भी यह आयोजन किया जाएगा। 9 फरवरी को आसाराम कॉलोनी, बाग मुगलिया फेस 3 हनुमान चालीसा पाठ का आयोजन किया जा रहा है।
संयोजक का कहना है कि यदि श्रीराम मंदिर निर्माण का कार्य शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती महाराज या रघुवंशी समाज को सौंप दिया जाए तो वे बिना किसी मदद के मंदिर बनाकर दे देंगे।उन्होंने बताया कि श्रीराम मंदिर बनाने के लेकर किसी आमजन को आपत्ति नहीं है, लेकिन निहित स्वार्थों के कारण इसे तूल दिया जा रहा है।
इस देश की सभ्यता और संस्कृति ऐसी रही है, जिसमें मानव जाति ही नहीं, पेड़-पौधों से भी अपनापन रहा है। भगवान श्रीराम के कार्य के लिए कई समाज और समुदाय के लोग अखिल भारतीय रघुवंशी समाज को सहयोग देने के लिए साथ आ रहे हैं। संयोजक ने बताया कि मर्यादा पुरुषोत्तम के आदर्शों की अलख पूरे देश में जगाने का यह अभियान मंदिर निर्माण तक चलता रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो