सिर से लेकर पैर तक की बीमारियों का इलाज हैं 'मूंग दाल स्प्राउट्स', जानिए बेमिसाल फायदे

कैंसर के रोगी भी इसका सेवन आराम से कर सकते हैं.....

By: Ashtha Awasthi

Published: 18 Sep 2020, 05:07 PM IST

भोपाल। स्‍वादिष्‍ट भोजन करने से पहले हर किसी को शरीर के विकास के लिए विटामिन और खनिज की जरूरत होती है। अगर आपके शरीर में विटामिन्स और प्रोटीन की कमी है तो इसकी कमी को पूरा करने के लिए आप मूंग दाल का सेवन कर सकते हैं। मूंग दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन के साथ-साथ मिनरल्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। भोपाल की डॉयटीशियन रचना बताने जा रहे हैं कि रोजाना सुबह एक कटोरी अंकुरित मूंग की दाल खाने के फायदे के बारें में।

 

green-gram-sprouts.jpg

- कब्ज, पेट में भारीपन या अपच की समस्या रहती है तो उन लोगों के लिए मूंग दाल का अंकुरित बहुत अधिक लाभकारी होता है। क्योंकि इसमें मौजूद प्राकृतिक फाइबर यानी रेशे आपके पाचनतंत्र को पूरी तरह साफ रखने का काम करते हैं।

- मूंग की दाल के स्‍प्राउट में ओलियोसाच्‍चाराइडस होता है जो पॉलीफिनॉल्‍स से आता है। ये दोनों की घटक, गंभीर रोगों से लड़ने की क्षमता को प्रबल करते हैं। कैंसर के रोगी भी इसका सेवन आराम से कर सकते हैं।

- मूंग की दाल के स्‍प्राउट में शरीर के टॉक्सिक को निकालने के गुण होते हैं। इसके सेवन से शरीर में विषाक्‍त तत्‍वों में कमी आती है।

- मूंग दाल खाने से शरीर में सोडियम के इफेक्टस कम होते हैं जिससे कि ब्लड प्रेशर और कॉलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है।

- अंकुरित हुए मूंग दाल में भरपूर मात्रा में सॅाल्यूबल फाइबर पाया जात है। जो कि आपकी फ्लैट टमी से निजात दिला सकता है।

- मूंग की दाल में ऐसे गुण होते हैं जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देते हैं और उसे बीमारियों से लड़ने की ताकत देते हैं। इसमें एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफलामेट्री गुण होते हैं, जो शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ाते हैं।

- फाइबर वजन कम करने में काफी सहायक है। ये त्वचा को हाइड्रेट रखता है।

- मुंहासे दूर करने में मदद करता है। चेहरे के खराब सेल्स को बनाता है। साथ ही चेहरे पर होने वाली असमय एजिंग को रोकता है।

 

 

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned