scriptशुभारंभ के 18 दिन के बाद भोपाल स्टेशन पर शुरू हो पाया हेल्थ एटीएम | Health ATM launched at Bhopal station | Patrika News

शुभारंभ के 18 दिन के बाद भोपाल स्टेशन पर शुरू हो पाया हेल्थ एटीएम

locationभोपालPublished: Nov 08, 2019 03:14:57 pm

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

दिन भर बत्ती गुल होने की वजह से नहीं चल पाया हेल्थ एटीएम, शाम 5.30 बजे के बाद शुरू हुआ

Health ATM at Bhopal Railway Station

Health ATM at Bhopal Railway Station

भोपाल। भोपाल रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर-1 पर गुरुवार से हेल्थ एटीएम की सुविधा शुरू होनी थी। यात्री सुबह से ही इंक्वायरी के लिए हेल्थ एटीएम पहुंचे लेकिन मशीन शुरू नहीं हो सकी। दरअसल, हेल्थ एटीएम तक इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई नहीं पहुंच सकी थी।

वहीं जब शाम को सीनियर डीसीएम (कमर्शियल) अनुराग पटेरिया स्टेशन पर पहुंचे तब शाम 5.30 बजे के बाद हेल्थ एटीएम शुरू हो सका। हेल्थ एटीएम संचालक का कहना है कि यात्रियों को यह सुविधा सुबह 7 से रात 11 बजे तक मिलेगी। वहीं रेलवे प्रबंधन का कहना है कि आगामी सप्ताह में प्लेटफॉर्म नंबर-6 की ओर भी हेल्थ एटीएम की सुविधा शुरु हो जाएगी।

बिना ब्लड सैंपल दिए 10 मिनट में होगी 16 तरह की जांच

स्टेशन पर यात्री महज 50 रुपए में फिटनेस संबंधित 16 तरह की जांच करवा सकेंगे। जांच के बाद रिपोर्ट के लिए लोगों को इंतजार भी नहीं करना होगा। महज 10 मिनट में यात्री को रिपोर्ट भी दी जाएगी। वहीं जो यात्री 10 मिनट तक इंतजार नहीं कर सकते हैं उन्हें ई-मेल पर टेस्ट रिपोर्ट भेज दी जाएगी। इसके तहत लोगों को बोन टेस्ट, बॉडी मास इंडेक्स, ब्लडप्रेशर, मेटाबॉलिक एज, फैट, हाईड्रेशन आदि की रिपोर्ट मिलेगी। इसके अलावा इन जांचों में पल्स रेट, हाइट मसल मास, बॉडी टेम्परेचर, बॉडी में ऑक्सीजन की मात्रा और वजन भी शामिल रहेगा। खास बात यह है कि इन सभी टेस्ट के लिए यात्रियों को ब्लड सैंपल नहीं देना होगा।

20 अक्टूबर को हुआ था सुविधाओं का शुभारंभ

दरअसल, भोपाल रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर-6 की ओर नई बिल्डिंग का उद्घाटन 20 अक्टूबर को सांसद प्रज्ञा ठाकुर व डीआरएम उदय बोरवणकर ने किया था। इस दौरान यात्रियों को सौगात देने के उद्देश्य से यहां हेल्थ एटीएम लगाया गया था। उस दिन यात्रियों ने इसकी सुविधा का फायदा भी उठाया था। रेलवे प्रबंधन ने दावा किया था कि यह मशीनें प्रदर्शन के उद्देश्य से लगाई गई हैं। एक सप्ताह बाद इसे सुचारू ढंग से इंस्टॉल किया जाएगा। लेकिन दो हफ्ते बाद भी रेलवे प्रबंधन स्टेशन पर हेल्थ एटीएम इंस्टॉल नहीं कर पाया था। वहीं भोपाल रेल मंडल के सीनियर डीसीएम (कमर्शियल) अनुराग पटेरिया ने दावा किया था कि 7 नवम्बर से यह सुविधा शुरू हो जाएगी।

तकनीकी कारणों के चलते सुबह के वक्त हेल्थ एटीएम नहीं चल सका था। शाम 5.30 से इसने पूरी तरह काम करना शुरू कर दिया है। स्टेशन पर आने पर यात्री तय शुल्क देकर इस सुविधा का फायदा उठा सकते हैं।

– आईए सिद्दीकी, जनसंपर्क अधिकारी, भोपाल रेल मंडल

ट्रेंडिंग वीडियो