VIDEO: बालों के लिए बेहद फायदेमंद है 'दालचीनी', जानिए कई बड़े फायदे

बालों के लिए बेहद फायदेमंद है 'दालचीनी', जानिए कई बड़े फायदे

By: Ashtha Awasthi

Published: 27 Jul 2020, 05:38 PM IST

भोपाल। दालचीनी को वंडर स्पाइस भी कहते हैं। ये खाने का जायका बढ़ाने के काम आता है वहीं सेहत के लिहाज से भी इसके बहुत से फायदे हैं। सेहत और खूबसूरती दोनों ही चीजों के लिए दालचीनी का इस्तेमाल किया जाता है। दालचीनी में मौजूद कंपाउंड कई औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं जो सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं। दालचीनी वाला दूध हो या इसे शहद में मिलाकर, कई तरीके से ये फायदेमंद होता है। जानिए दालचीनी के फायदे...

- आधा चम्मच दालचीनी पाउडर और उतनी ही मात्रा में शहद मिलाकर लेने से अर्थराइटिस के दर्द में आराम मिलता है। इस मिश्रण को हल्के गर्म पानी के साथ लें। आप चाहे तो इस पेस्ट को दर्द वाले हिस्से पर लगा भी सकते हैं।

- तीन चम्मच दालचीनी पाउडर में 2 चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे गर्म पानी के साथ पीएं. इसके नियमित सेवन से आपके शरीर से कोलेस्टेरॉल लेवल 10 प्रतिशत तक कम हो सकता है।

- शहद और दालचीनी दोनों मिलकर ब्लैडर जर्म्स को मारने का काम करते हैं। इसके लिए रोज़ाना आप 2 चम्मच दालचीनी पाउडर और 1 चम्मच शहद को मिलाकर गर्म पानी के साथ पीएं। या फिर इसे पानी में मिलाकर आप पूरे दिन थोड़ा-थोड़ा इसका सेवन कर सकते हैं।

- अगर आपको अनिद्रा की प्रॉब्लम है या फिर आपको अच्छी नींद नहीं आती है तो दालचीनी वाला दूध पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। सोने से पहले एक गिलास दालचीनी वाला दूध लें, इससे आपको अच्छी नींद आएगी।

- दिन में तीन बार गर्म पानी के साथ शहद और दालचीनी के सेवन से वजन कम होता है। सबसे पहले इस ड्रिंक को सुबह लें, दूसरी बाद नाश्ते के बाद और तीसरी बार रात को सोने से पहले इसे पीएं। इससे आपके शरीर से धीरे-धीरे फैट घटता जाता है।

- जिन लोगों को दाद-खाज की परेशानी हो वो इसका सेवन जरूर करें। शहद और दालचीनी स्किन को इंफेक्ट करने वाले कीटाणुओं को खत्म करने में मदद करता है। इसे पीने के अलावा आप इसके गाढ़े पेस्ट को दाद-खाज पर लगा भी सकते हैं।

- दालचीनी वाला दूध पीने से बालों और स्क‍िन से जुड़ी लगभग हर समस्या दूर हो जाती है. इसका एंटी-बैक्टीरियल गुण स्क‍िन और बालों को इंफेक्शन से सुरक्षित रखता है।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned