scriptबारिश के दिनों में बीमारियों से बचना है तो खानें में शामिल करें ये चीजें | Health Benefits Of Indian Thali Food | Patrika News

बारिश के दिनों में बीमारियों से बचना है तो खानें में शामिल करें ये चीजें

locationभोपालPublished: Jul 20, 2018 06:09:34 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

बारिश के दिनों में बीमारियों से बचना है तो खानें में शामिल करें ये चीजें

Indian Thali Food

Indian Thali Food

भोपाल। इन दिनों हमारा खान-पान बदलता जा रहा है। खाने-पीने के मामले में पिज्जा, बर्गर सहित तली-भुनी चीजों के खाने का रिवाज हमारी सोसायटी में बढ़ता ही जा रहा है। हम पौष्टिक चीजों की बजाय स्वाद वाली और डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों को तरजीह देने लगे हैं। जल्दी पकाने और जल्दी खाने सहित इन सभी आदतों के चलते हम अपने स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं लेकिन आपको ध्यान रखना चाहिए। भारतीय परंपरा के अनुसार खान-पान सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद है। शहर की डॉयटीशियन रश्मि श्रीवास्तव बताती है कि खाने में भारतीय थाली का कोई मुकाबला नहीं है। भारतीय थाली में जिस तरह की पौष्टिकता और स्वाद देखने को मिलेगा, ऐसा अन्यत्र मुश्किल से देखने को मिलेगा। आप भी भारतीय थाली में शामिल खान-पान पर गौर कीजिए और इन चीजों को अपने खान-पान में शामिल कीजिए, ताकि आप बने रहें तंदुरुस्त। जानिए भारतीय थाली के अंदर कौन-कौन से पकवान आते है….

रोटी-चावल

भारतीय थाली में हमेशा रोटी और चावल रहते हैं। इन दोनों के बिना भारतीय थाली अधूरी मानी जाती है। रोटी और चावल दोनों कार्बोहाइड्रेट के प्रमुख स्रोत हैं। इन दोनों में फाइबर और विटामिन होते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद है। दूसरी तरफ पास्ता, नूडल, बर्गर, ब्रेड आदि में पौष्टिकताहीन मैदा होती है। मैदा कब्ज और मोटापे आदि को बढ़ाता है साथ ही डाइजेस्टिव सिस्टम को खराब भी करता है।

सब्जियां

रोटी और चावल के साथ सब्जी का होना जरूरी होता है। सब जानते हैं कि विटामिन, मिनरल्स और फाइबर का खजाना हैं सब्जियां। हरी पत्तेदार सब्जियां आयरन का अच्छा स्रोत होती हैं। सब्जियों में कई बीमारियों से लडऩे की क्षमता होती है। सब्जियों में एंटी ऑक्सीडेंट्स भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। ऐसी सब्जियों को रोज खाने में जरूर शामिल करना चाहिए।

दाल भी है जरूरी

दाल भी भारतीय थाली का जरूरी हिस्सा मानी जाती है। एक सब्जी कोई सी भी हो दूसरी सब्जी के रूप में दाल को प्राथमिकता दी जाती है। दाल खाने में भी काफी स्वादिष्ट होती है और आम घरों में बनती है। प्रोटीन से लबालब दालें शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं। यही वजह है कि सेहत विज्ञानी दैनिक भोजन में एक कटोरी दाल शामिल करने की सिफारिश करते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो