script

नाश्ते में पोहा खाने के होते हैं कई रोचक फायदे, जिसे पढ़कर रोज नाश्ते में शुरु कर देंगे खाना

locationभोपालPublished: Nov 10, 2019 12:36:10 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

जानिए पोहा खाने के रोचक फायदे…

poha123_20180211880.jpg

health benefits of poha

भोपाल। सुबह के नाश्ते को शरीर के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण माना जाता है। डॉक्टर्स भी कहते है कि शरीर को फिट रखने के लिए सुबह का नाश्ता जरुर करना चाहिए। कई लोगों को नाश्ते में पोहा खाना बहुत पसंद होता है। वैसे डॉयटीशियन पवित्रा श्रीवास्तव बताती है कि पोहा स्वास्थ के लिए काफी लाभदायक होता है। पोहा का उपयोग कई प्रकार के व्‍यंजनों को तैयार करने के लिए किया जाता है। पोहा कार्बोहाइड्रेट से भरपूर खाद्य पदार्थ है जो हमें पयाप्‍त ऊर्जा और शक्ति दिलाने में सहायक होता है।

poha.jpg

आपको बता दें कि पोहा चावल से तैयार किया जाता है। पोहा बनाने के लिए चावल को आधा पकाया जाता है, फिर इसे मशीनों से दबाकर चपटा किया जाता है। जिसके बाद इसे सुखाकर कच्‍चा पोहा तैयार किया जाता है। पोहे की अलग-अलग मोटाई चावल पर पड़ने वाले दबाव के कारण होती है। पोहे की लंबाई लगभग 2 मिमी होती है जो कि हल्‍के भूरे रंग के होते हैं। पोहा पकाने की विधि के अनुसार इन्‍हें नरम और कुरकुरा बनाया जाता है। जानिए पोहा खाने के फायदे…..

19-1421664629-13-1421149979-poha1.jpg

एनर्जी से भरपूर

आपको बता होना चाहिए कि आपका सुबह का नाश्ता आपको पूरे दिन एनर्जी से भरपूर रखता है। पोहा ऐसा ही एक विकल्‍प है जो आपको दोपहर के भोजन के समय तक एनर्जी देता है। यह पोहे के लाभों में से एक है। सुबह के नाश्ते में इसका सेवन करने से दिनभर आप एनर्जी फील करेंगे।

आसानी से पाचन

पोहा खान में हल्का होने के कारण इसका पाचन आसानी से हो जाता है। नाश्‍ते में पोहे के सेवन से आपको पूरा दिन भारीपन नहीं लगता। इसलिए सुबह नाश्‍ते में पोहा खाना आपके लिए पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्‍छा होता है।

poha-recipe.jpg

हेल्‍दी कार्बोहाइड्रेट्स

नाश्‍ते में शरीर को कार्बोहाइड्रेट्स देने के लिये पोहे का सेवन किया जा सकता है। अगर शरीर को जरूरत भर का कार्बोहाइड्रेट्स नहीं प्राप्‍त होगा तो शरीर में थकान बनी रहेगी। कार्बोहाइड्रेट्स से शरीर में एनर्जी आती है इसलिये सुबह एक प्‍लेट पोहा जरूर खाएं।

आयरन से भरपूर

आयरन की पर्याप्‍त मात्रा के कारण पोहा खाना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा होता है। आयरन एक महत्‍वपूर्ण मिनरल है जो हीमोग्लोबिन के स्तर को बनाए रखने में अहम भूमिका निभाता है। यह पोहे के पोषण संबंधी लाभों में से एक है। गर्भवती महिलाओं को भी पोहे का सेवन जरूर करना चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो