हर INDIAN को जरूर लेना चाहिए ये टॉनिक, गर्मी में बीमारियां से रखता है दूर

mp.patrika.com आपको बताने जा रहा है सत्तू शरीर के लिए कितना लाभदायक है। दादी नानी के समय से चली रहे इस हेल्थ टॉनिक को आज के चिकित्सक भी मानते हैं। भोपाल के डॉ. संजय सिंह बता रहे हैं इसके इस्तेमाल से आप निरोगी रह सकते हैं।


भोपाल। गर्मी के मौसम में सत्तू कितना फायदेमंद है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यह गर्मी से तो बचाता है, साथ ही सुबह खाने से पेट संबंधी विकार दूर करता है, साथ ही मोटापे को भी नियंत्रित करता है।

mp.patrika.com आपको बताने जा रहा है सत्तू शरीर के लिए कितना लाभदायक है। दादी नानी के समय से चली रहे इस हेल्थ टॉनिक को आज के चिकित्सक भी मानते हैं। भोपाल के डॉ. संजय सिंह बता रहे हैं इसके इस्तेमाल से आप निरोगी रह सकते हैं।

सुबह नाश्ते में जरूर लें सत्तू
डाक्टर सिंह के मुताबिक गर्मी में सत्तू का इस्तेमाल अधिक से अधिक करना चाहिए। इसे हेल्थ ड्रिंक के रूप में सुबह नाश्ते में जरूर लें। करीब एक करोटी सत्तू लेने से पेट संबंधी विकार दूर होते हैं, वहीं मोटापा भी कम कर देता है। इसके साथ ही गर्मियों में लू से बचने के लिए सबसे अच्छी औषधि भी है।

sattu

यह भी है खास
1. रोज सत्तू खाने से दिनभर शरीर को ठंडक मिलती रहती है। शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है।
2. सत्तू में फाइबर की वजह से पेट और लीवर की समस्या से भी छुटकारा मिल जाता है। गैस की समस्या दूर हो जाती है।
3. गर्मी में अधिक पसीने की वजह से शरीर में कमजोरी आने लगती है। इस लिए सत्तू खाने से तुरंत ही एनर्जी मिलने लगती है। जो इसका सेवन नहीं करते हैं उन्हें यह जरूर आजमाना चाहिए।
4.इसमें प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है, इसलिए यह शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। इसमें मौजूद कैल्शियम जोड़ों के दर्द को राहत देता है।
5. सत्तू खाने के बाद भूख कम लगती है। इससे शरीर के शरीर में चर्बी नहीं बढ़ पाती है। और जो मोटापा पहले से है वह भी कम होने लगता है।
6. ब्लडप्रेशर को नियंत्रित करने के लिए सत्तू कमाल का है। इससे डायबिटीज का स्तर भी कंट्रोल होता है। 
7. सत्तू का नियमित सेवन डिप्रेशन से भी बचाता है।



सत्तू में क्या है खास
-चने का सत्तू कई तरीकों से सेहत के लिए लाभदायक है। काले चने को भून लें और उसका आटा बना लें। यही सत्तू है। इसमें फाइबर्स और कार्बोहाइड्रेट्स की पर्याप्त मात्रा होती है। प्यास बुझाने के लिए चने के सत्तू का शर्बत बेहद लाभदायक होता है।

यह भी हैं फायदे
गर्मी से बचाता है, डायबिटीज से छुटकारा दिलाता है, एनीमिया की समस्या दूर होती है, एनर्जी का सबसे अच्छा स्रोत, लिवर के लिए जरूरी। इसके अलावा कैंसर जैसी घातक बीमारे से भी बचाता है।

Ayurveda tips

heatstroke during hot weather

sattu


soyabeans

april

Show More
Manish Gite
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned