वजन कम करने के साथ इम्यूनिटी बढ़ाती है 'स्ट्रॉबेरी', जानिए अनगिनत फायदे

खूबसूरती बनाए रखने के लिए आज ही अपनाइए स्ट्रॉबेरी...

By: Ashtha Awasthi

Published: 22 Jun 2020, 01:25 PM IST

भोपाल। स्ट्रॉबेरी को सबसे आकर्षक फलों में से एक कहा जाता है। दिल के आकार से काफी मिलता-जुलता ये फल बहुत ही नाजुक होता है। स्वाद में ये हल्का मीठा और हल्का खट्टा होता है। चटक लाल रंग का ये फल बेहद रसीला होता है। स्ट्रॉबेरी (strawberries) एकमात्र ऐसा फल है जिसके बीज बाहर की ओर होते हैं। आपको जानकर आश्चर्य हो लेकिन दुनियाभर में 600 किस्म की स्ट्रॉबेरी पाई जाती है, जिनका स्वाद, रंग और आकार एक-दूसरे से बिल्कुल अलग होता है। इसको खाने के कई सारे फायदे भी होते हैं। जानिए कौन से हैं वे फायदे......

- ये एक ऐसा फल है जिसमें सैलीसिलिक एसिड पाया जाता है जो कई प्रकार से रूप निखारने में मददगार होता है।

- इसमें कई प्रमुख विटामिन और लवण मौजूद होते हैं। इसके स्वास्थ्य से जुड़े तो कई फायदे हैं ही लेकिन रूप निखारने के लिए भी ये अचूक उपाय है। इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी, विटामिन ए और के पाया जाता है। इसके अलावा ये कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉलिक एसिड, फॉस्फोरस, पोटैशियम और डायट्री फाइबर्स से भी भरा होता है। अच्छी बात ये भी है कि इसमें सोडियम, कोलेस्ट्रॉल और फैट न के बराबर होता है.

- स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन सी से शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

- स्‍ट्रॉबेरी में मौजूद विटामिन सी शरीर को इंफेक्शन से भी बचाता है।

- स्ट्रॉबेरी में एंटीऑक्सीडेंट के साथ ही फ्लेवोनॉइड, फोलेट, केंफेरॉल और विटामिन सी जैसे जरूरी तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर में कैंसर पैदा करने वाले सेल को खत्म कर देते हैं

- एक शोध के मुताबिक स्ट्रॉबेरी में ऐसे तत्व या घटक पाए जाते हैं, जो डायबिटीज़ के पीड़ित के शरीर के ग्लूकोज़ लेवल और लिपिड प्रोफाइल को बेहतर बनाती है। यही नहीं, रोजाना स्ट्रॉबेरी खाने से टाइप 2 डायबिटीज़ का जोखिम भी कम होता है।

- स्ट्रॉबेरी में कई तरह के ऐसे मिनरल्स होते हैं जो त्वचा की रंगत को निखारने में मददगार होते हैं.

- इसमें मौजूद विटामिन सी दांतों की चमक बरकरार रखने के लिए बहुत ही फायदेमंद है. स्ट्रॉबेरी के इस्तेमाल से दांत नेचुरल तरीके से साफ हो जाते हैं. सफेद चमकदार दांत खूबसूरती में चार-चांद लगा देते हैं.

- स्ट्रॉबेरी के लाल रंग में एंथोस्यानिंस नामक पदार्थ पाया जाता है, जो वजन को कम करने में भी मदद करता है।

- स्ट्रॉबेरी कब्ज की समस्या को भी कम करती है।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned