पिंपल्स को रखेगा दूर, वज़न भी होगा कम, ये हैं गन्ने के जूस के अनेक फायदे

गर्मी का मौसम आते ही चिलचिलाती धूप और गर्मी से होने वाली बेचानी हमें अकसर परेशान कर देती है। ऐसे में हम कुछ ऐसा खाने-पीने के लिए ढूंढते हैं जिससे कि इस गर्मी से थोड़ी राहत मिल सके।


भोपाल। गर्मी का मौसम आते ही चिलचिलाती धूप और गर्मी से होने वाली बेचानी हमें अकसर परेशान कर देती है। ऐसे में हम कुछ ऐसा खाने-पीने के लिए ढूंढते हैं जिससे कि इस गर्मी से थोड़ी राहत मिल सके। लेकिन कई बार इस राहत की वजह से हम कई बार ऐसी चीज़े खा लेते हैं जो हमें राहत तो देती हैं लेकिन इसके साथ ही वो हमारी सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक भी होती हैं। 

जब भी आप गर्मी के दिनों में घर से बाहर निकलते हैं तो आपको सड़क किनारे गन्ने के जूस के स्टॉल नज़र आने लगते होंगे। आपको अकसर उसे गर्मी से राहत पाने के लिए पीते हैं लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि इस गन्ने के जूस के एक नहीं बल्कि सैकड़ों फायदे हैं। आईये डॉ. आरती श्रीवास्तव से जानते हैं गन्ने के जूस के फायदे।


कैंसर से रखता है दूर
गन्ने का जूस में कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन और मैग्नेशियम मौजूद होता है जो कि कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से हमें बचाता है। इसमें मुख्य है प्रोस्टेट और ब्रेस्ट कैंसर। 

स्किन के लिए भी है फायदेमंद
गन्ने का जूस ना सिर्फ बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करता है बल्कि यह हमारी स्किन के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। इससे हमारे त्वचा में निखार आता है। इसके साथ-साथ गन्ने का जूस हमारे शरीर में भी ठंडक बनाए रखता है और इससे हमारे शरीर में एनर्जी बनी रहती है। इसके अलावा आप गन्ने के जूस को फेसपैक में मिलाकर अपने चेहरे पर लगा सकती हैं। इससे स्किन में कसाव आता है और पिंपल्स की समस्या भी दूर होती है।

डायजेशन में करता है मदद
गन्ने का जूस हमारे खाने में भी काफी मदद करता है। इसमें मौजूद पोटैशियम हमारे शरीर में डायजेशन को काफी तेज़ कर देता है। इसके साथ-साथ इससे पेट में इंफेक्शन होने की संभावनाएं भी कम हो जाती हैं और कब्ज़ जैसी समस्या भी नहीं होती है।


वजन होगा कम
अगर आप वज़न कम करने के तरीके अपनाकर थक चुके हैं और आपको इससे कोई भी फायदा नहीं मिल पा रहा है तो गन्ने का जूस आपकी मदद कर सकता है। यह जूस हमारे शरीर में मौजूद खराब कॉलेस्ट्रोल को कम करता है जिससे हमारा वज़न कम होता है और इसमें मौजूद फाइबर वज़न को नियंत्रित करने में मदद करता है।

डायबिटीज में भी होगा फायदा
हालांकि गन्ने का जूस स्वाद में मीठा होता है लेकिन इसमें मौजूद कम ग्लाइसीमिक इंडेक्स की वजह से यह डायबिटीज़ के पेशेंट्स के लिए अच्छा होता है।

Show More
alka jaiswal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned