scriptस्वास्थ्य विभाग ने संक्रमण रोकने के लिए शुरू किया नमस्ते कैंपेन | health Department | Patrika News

स्वास्थ्य विभाग ने संक्रमण रोकने के लिए शुरू किया नमस्ते कैंपेन

locationभोपालPublished: Nov 23, 2019 01:36:08 am

Submitted by:

Ram kailash napit

कवायद: डेंगू रोकने में रहे नाकाम पर स्वाइन फ्लू के लिए अभी से शुरू किया अभियान

hand

बदमाश इतने बेखौफ कि थाने के पास दिनदहाडे कर डाली लूट, दो गिरफ्तार,बदमाश इतने बेखौफ कि थाने के पास दिनदहाडे कर डाली लूट, दो गिरफ्तार,hand

भोपाल. डेंगू को रोकने में नाकाम सरकारी अमला अब स्वाइन फ्लू से लडऩे की नीति बना रहा है। किसी भी प्रकार के संक्रमण को रोकने के लिए हमीदिया अस्पताल प्रबंधन और सीएमएचओ ने भोपाल में नमस्ते कैंपेन शुरू किया है। हमीदिया अस्पताल में डॉक्टर और नर्स अब अभिवादन हाथ मिलाकर नहीं, बल्कि नमस्ते से कर रहे हैं। शनिवार से मरीजों को भी ‘हाथ ना मिलाएं, नमस्ते करेंÓ कैंपेन से जोड़ा जाएगा। मकसद है कि हाथ नहीं मिलाएंगे तो एक से दूसरे में संक्रमण जाने का खतरा कम होगा। संक्रमण कम होगा तो इलाज सस्ता होगा और मरीज की अस्पताल से छुट्टी भी जल्दी होगी। मालूम हो कि दिल्ली एम्स में सबसे पहले इस कैंपेन की शुरुआत हुई थी। 24 नवंबर तक वल्र्ड एंटीबायोटिक अवेयरनेस वीक मनाया जा रहा है। इसी के तहत यह कैंपेन चलाया जा रहा है।
सोशल वर्कर बताएंगे हाथ ना मिलाने के फायदे
इसके लिए हमीदिया अस्पताल में 10 सोशल वर्कर की ड्यूटी लगाई गई है। यह कर्मचारी मरीजों और उनके परिजनों को संक्रमण से होने वाले खतरों के बारे में बताएंगे। इसके साथ ही उन्हें बताया जाएगा कि सिर्फ हाथ ना मिलाने से कितनी बीमारियों से बचा जा सकता है।
स्वास्थ्य विभाग स्कूलों में जाएगा
हमीदिया अस्पताल के साथ जिला स्वास्थ्य विभाग भी इस कैंपेन का हिस्सा बनेगा। सीएमएचओ डॉ. सुधीर डहेरिया के मुताबिक वे जागरुकता के लिए काम करेंगे। इसके लिए टीम बनाकर स्कूली बच्चों को इस बारे में बताएंगे। उन्होंने बताया कि इस कैंपेन को हाथ धुलाई अभियान की तरह प्रचारित किया जाएगा।
हाथों से फैलता है सबसे ज्यादा संक्रमण
मेडिसिन विशेषज्ञ डॉ. आदर्श वाजपेयी के मुताबिक हाथ संक्रमण को फैलाने का सबसे बड़ा जरिया होते हैं। हाथ हर चीज को छूता है और पहले खुद संक्रमित होता है और फिर उसे दूसरे तक पहुंचाता है। अस्पतालों में संक्रमण का खतरा ज्यादा होता है। जो यहां आता है, वह भी कभी मरीज को छूता है। वह बेड, टेबल, दवा या फि र मरीज की चादर या कपड़ा छूता है, तो वह खुद संक्रमित होता है। यहां से निकलने पर वह जिसे छुएगा, उसे संक्रमित करेगा।
आने वाले सीजन में स्वाइन फ्लू का प्रभाव ज्यादा रहेगा। ऐसे में इस कैंपेन से लोगों को बचाया जा सकता है। इसके साथ ही भविष्य में कई बीमारियों से बचा जा सकता है।
डॉ. एके श्रीवास्तव, अधीक्षक, हमीदिया अस्पताल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो