scriptमंत्री बोले-विदेश में रहने वाले लोगों के खाली प्लॉटों पर पनप रहे डेंगू के मच्छर | health minister took meeting on dengu | Patrika News

मंत्री बोले-विदेश में रहने वाले लोगों के खाली प्लॉटों पर पनप रहे डेंगू के मच्छर

locationभोपालPublished: Nov 14, 2019 01:29:52 am

Submitted by:

Sumeet Pandey

डेंगू को लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने अधिकारियों के साथ की बैठक

मंत्री बोले-विदेश में रहने वाले लोगों के खाली प्लॉटों पर पनप रहे डेंगू के मच्छर

मंत्री बोले-विदेश में रहने वाले लोगों के खाली प्लॉटों पर पनप रहे डेंगू के मच्छर

भोपाल. शहर में डेंगू से पांच मौतें होने के बाद स्वास्थ्य मंत्री तुलसीराम सिलावट ने बुधवार को कलेक्टर, निगमायुक्त एवं जिला मलेरिया अधिकारी को तलब कर नाराजगी जताई। स्वास्थ्य मंत्री ने साफ किया कि हर वार्ड में प्रतिदिन सफाई व्यवस्था की निगरानी के लिए वरिष्ठ अफसरों की टीम को तैनात किया जाए। कलेक्टर एवं निगमायुक्त औचक रूप से इन टीमों का जायजा लें। मंत्री ने कहा कि शहर में कई लोग मकान और प्लॉट खाली छोड़कर शहर से बाहर या विदेश चले गए हैं अब इन प्लॉटों पर डेंगू के मच्छर पनप रहे हैं। ऐसे लोगों पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि जल्द ही वह ऐसे 14 चिह्नित स्थानों का दौरा करेंगे, जहां सबसे ज्यादा डेंगू के मरीज मिले हैं। घर-घर जाकर सर्वे की जांच करेंगे।
जिला मलेरिया अधिकारी अखिलेश दुबे को फटकार लगाते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जब जिले में पर्याप्त संसाधन मुहैया कराए जा रहे हैं तो फिर बीमारी को नियंत्रित करने में क्या दिक्कत आ रही है। सिलावट के सवालों के जवाब नहीं देने पर दुबे को ठीक से काम करने की हिदायत दी गई। भोपाल में अभी तक 1384 डेंगू के मरीज पॉजीटिव मिल चुके हैं। बैठक में कलेक्टर तरुण पिथोड़े, निगम कमिश्नर विजय दत्ता, सीएमएचओ डॉ. सुधीर डेहरिया समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे। गौरतलब है कि इस बार शहर में पिछले सालों की अपेक्षा बड़ी संख्या में ज्यादा मरीज सामने आ रहे हैं। लेकिन संबंधित विभाग इसको लेकर ज्यादा संजीदा नजर नहीं आ रहे हैं। इसके साथ ही रोकथाम के लिए उठाए जा रहे कदम भी नाकामियाब साबित हो रहे हैं।

टॉकीजों में किया जाए फिल्म का प्रदर्शन
स्वास्थ्य मंत्री ने अधिकारियों को डेंगू को रोकथाम के लिए जन-जागरुकता अभियान चलाने के साथ शहर के मुख्य स्थानों पर बैनर और पोस्टर लगाए जाने के निर्देश दिए है। उन्होंने टॉकीजों में डेंगू की रोकथाम पर आधारित फिल्म का प्रदर्शन कराने के भी निर्देश दिए। वहीं निजी अस्पतालों में डेंगू जांच एवं उपचार के लिए मरीजों से अधिक राशि लेने की शिकायतों पर सख्त कार्रवाई करने के भी निर्देशअधिकारियों को दिए है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो