scriptशुद्ध के लिए युद्ध अभियान से स्वास्थ्य सेवाएं होंगी बेहतर – सिंधिया | Health services will be better by war campaign for pure - Scindia | Patrika News

शुद्ध के लिए युद्ध अभियान से स्वास्थ्य सेवाएं होंगी बेहतर – सिंधिया

locationभोपालPublished: Jan 20, 2020 08:44:20 am

मंत्री-मंडल के सदस्यों की मौजूदगी में जे.पी अस्पताल में पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ

Health services

Health services

भोपाल. प्रदेश में पल्स पोलियो अभियान का शासकीय जे.पी. अस्पताल में राज्य-स्तरीय शुभारंभ हुआ। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री तुलसीराम सिलावट, श्रम मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया, राजस्व और परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत, महिला-बाल विकास मंत्री इमरती देवी,खाद्य-नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर, जनसम्पर्क मंत्री पी. सी. शर्मा और पूर्व मंत्री श्री रामनिवास रावत शुभारंभ कार्यक्रम में शामिल हुए। पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुरेश पचोरी ने बच्चों को पल्स पोलियो की दवा पिलाकर अभियान का शुभारंभ किया।

पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि प्रदेश में चलाया जा रहा शुद्ध के लिय युद्ध अभियान अन्य राज्यों के लिये मिसाल है। इस अभियान ने देश में प्रदेश की छवि को निखारा है। उन्होंने पाँच वर्ष तक की उम्र के बच्चों को पोलियो ड्राप की खुराक पिलाना जरूरी बताते हुए कहा कि इससे बच्चों का स्वास्थ्य सुरक्षित होगा और भविष्य उज्जवल बनेगा। सिंधिया ने कहा कि युवा पीढ़ी का बेहतर भविष्य तभी संभव है, जब खाद्य पदार्थों की शुद्धता बरकरार रहे, बीमरियों में कमी आये और स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार हो। उन्होंने शुद्ध के लिये युद्ध अभियान को लगतार जारी रखने की सलाह दी।

मंत्री तुलसीराम सिलावट ने बताया कि मध्यप्रदेश में पल्स पोलियो अभियान को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में पूरा किया जायेगा। अभियान के अन्तर्गत 3 दिन में 1 करोड़ से अधिक बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। उन्होंने कहा कि शासकीय जे.पी. अस्पताल को अगले एक साल के भीतर प्रदेश का आदर्श अस्पताल बनाया जाएगा। मंत्री पी.सी. शर्मा ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया।

कार्यक्रम में शामिल मंत्रियों और पूर्व केन्द्रीय मंत्रियों ने पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाने की शपथ ली और हस्ताक्षर अभियान में भाग लेकर अपना समर्थन प्रदर्शित किया। इस अवसर पर शासकीय जे.पी. अस्पताल में नवजात शिशुओं के लिये नव-निर्मित पी.आई.सी.यूनिट, ब्लड सेन्टर और मॉड्यूलर ओ.टी. का लोकार्पण किया। आयुक्त लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण श्री प्रतीक हजेला और आयुक्त राजीव दुबे उपस्थित थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो