वर्किंग वुमन हैं तो 12 हफ्ते में करें खुद को फिट

 वर्किंग वुमन हैं तो 12 हफ्ते में करें खुद को फिट

Deepesh Tiwari | Publish: Jun, 22 2017 10:49:00 AM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

 अपने फि़टनेस प्लान की शुरुआत पानी से कीजिए। रोज़ाना कम से कम 2 लीटर पानी ज़रूर पीएं, क्योंकि शरीर में पानी की कमी मेटाबॉलिज़्म को धीमा कर देती है।

भोपाल। घर और ऑफिस की जिम्मेदारियां निभाने के चक् कर में अक्सर लेडीज अपनी हेल्थ पर ध्यान नहीं दे पातीं और उम्र से पहले ही चेहरे की रंगत और फिटनेस खो देती हैं। यदि आप इस स्थिति से बचना चाहतीं हैं तो आज से ही तैयारी करना शुरू कर दें। डायटीशियन डॉ. निशा भगत बतातीं हैं कि वुमन्स केवल 12 हफ्ते में परफेक्ट फिगर पा सकती हैं। 

 Beauty Tips

1 सप्ताह
अपने फि़टनेस प्लान की शुरुआत कम से कम 2 लीटर पानी प्रति दिन पीने से करें। क्योंकि शरीर में पानी की कमी मेटाबॉलिज़्म को धीमा कर देती है। 

2 सप्ताह
0 ख़ुद को मोटिवेट (प्रेरित) करने के लिए बेडरूम या किचन के दरवाज़े पर उस मॉडल की फोटो लगाएं जिसके जैसी आप दिखना चाहती हैं।
0 खाने में होलवीट, ओटमील, ज्वार, बाजरा, जौ, रागी जैसे अनाज शामिल करें। कार्बोहाइड्रेट से ज्यादा से ज्यादा दूरी बनाएं। फिजि़कल एक्टिविटी बढ़ाएं, जैसे- लिफ्ट की जगह सीढिय़ां चढ़ें, बच्चों या मेड से मंगाने की बजाय खुद काम करें।  

3 सप्ताह
0 चाय, कॉफी का सेवन 2 कप तक सीमित करें और धीरे-धीरे कॉफी बिल्कुल बंद कर दें। इसकी जगह ग्रीन या हर्बल टी चुनें। दिनभर में 30 मिनट का समय एक्सरसाइज़ के लिए निकालें। 

4 सप्ताह
0 अपनी डायट से तली हुई चीज़ों को दूर रखें। इसकी जगह रोस्टेड (सेंकी) चीज़ें और फ्रूट्स को प्राथमिकता दें। फ्राइड चिकन की जगह रोस्टेड चिकन और बेक की हुई नमकीन खाएं।

0 शरीर से अतिरिक्त कैलोरी कम करने के लिए ज़्यादा चलें। अगर आप बैठकर काम करती हैं, तो हर एक घंटे के बाद थोड़ा चलें। स्विमिंग, वॉकिंग या कोई आउटडोर गेम भी अच्छा विकल्प है। इसके साथ ही कम से कम 8 घंटे की नींद लें।

 Beauty Tips

5 सप्ताह
0 सप्ताह में सिर्फ एक दिन मीठा खाएं। मीठे में तिल के लड्डू और सूखे मेवे खाएं। वॉक करने का समय और स्पीड दोनों बढ़ाएं या उसी स्पीड से ज़्यादा देर तक चलें। योगा की डीवीडी, हेल्थ से जुड़ी मैग्ज़ीन आदि खऱीदें।

6 सप्ताह
0 अब हाई कैलोरी ड्रिंक्स की जगह नारियल पानी या नींबू पानी पीएं। हर दिन 10 मिनट का समय मेडिटेशन के लिए निकालें।

7 सप्ताह
इस हफ़़्ते से घी और बटर का सेवन बंद कर दें। कोशिश करें कि दिनभर में आपके खाने में 1 टीस्पून से ज़्यादा तेल न हो। यदि तलना ज़रूरी हो, तो हल्का फ्राई कर लें, लेकिन डीप फ्राई की हुई चीज़ों के सेवन से बचें।

8 सप्ताह
अपनी डायट में स्किम्ड मिल्क, लो-फ़ैट दही, पनीर और चीज़ को शामिल करें। 30 मिनट का एक्सरसाइज़ रूटीन बढ़ाकर 40 मिनट करें। फिटनेस बॉल, बेन्च, कोर बोर्ड, रेसिस्टेंस बैंड आदि का इस्तेमाल करें।

 Beauty Tips

9 सप्ताह
रात का खाना जल्दी खाएं। कोशिश करें कि रात 9 बजे तक आप खाना खा लें। ऐसा करने से सोने से पहले खाना पच जाएगा। छोटी प्लेट में थोड़ा-सा खाना लें और खाना खाने के बाद तुरंत डिनर टेबल से उठ जाएं। एक बार में ढेर सारा खाना खाने की ग़लती न करें।

10 सप्ताह
रात में सूप, सलाद जैसा हल्का खाना खाएं। चीज़ या मेयोनीज़ की जगह सलाद की ड्रेसिंग के लिए नींबू या विनेगर का इस्तेमाल करें।

11 सप्ताह
दिनभर में थोड़ा-थोड़ा करके 6 बार खाना खाएं। – ब्रेकफास्ट, लंच व डिनर के अलावा तीन बार स्नैक्स खाएं। खाना स्किप करने की ग़लती न करें, रोज़ नियमित समय पर ही खाना खाएं।

12 सप्ताह
शाम के नाश्ते में सेब, एक ग्लास दूध या हाई फ़ाइबर बिस्किट लें। डांसिंग अपने आप में बेहतरीन एक्सरसाइज़ है। यदि आप भी डांस की शौक़ीन हैं, तो किसी भी तरह की डांस क्लास ज्वॉइन कर लें।

 Beauty Tips

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned