scriptहजयात्रा के दौरान यात्रियों की सेहत का भी रखा जाएगा ख्याल | Health will also be kept during pilgrimage | Patrika News

हजयात्रा के दौरान यात्रियों की सेहत का भी रखा जाएगा ख्याल

locationभोपालPublished: Jan 03, 2019 09:59:55 am

– हज कमेटी साथ भेजेगी डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ, हजयात्रियों को यात्रा संबंधी टिप्स देंगे ट्रेनर्स

news

हजयात्रा के दौरान यात्रियों की सेहत का भी रखा जाएगा ख्याल

भोपाल। हजयात्रा पर जाने के लिए फार्म भरे जा चुके हैं। इनमें कौन लोग यात्रा पर जाएगा इसका फैसला होना बाकी है। देश से हजयात्रा रवाना होने के बाद हज कमेटी उन यात्रियों की खैरियत जानने के साथ सेहत का भी ख्याल रखेगी। इसके लिए चिकित्सक यात्रा पर साथ जाएंगे।
हजयात्रा 2019 के लिए तैयारी शुरू हो गई है। प्रदेश से इस बार 17 हजार लोगों ने स्टेट हज कमेटी को आवेदन किया है। सेंट्रल हज कमेटी से हज कोटा मिलने के बाद इनमें से कुरऑ के जरिए हजयात्रा पर जाने वालों का चुनाव होगा।
इस तैयारी के साथ ही सेंट्रल हज कमेटी डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ भी यात्रा पर भेजेगा। इसके लिए मुस्लिम डॉक्टर्स, पैरामेडीस (एलोपैथिक), को-आर्डीनेटर, असिस्टेन्ट हज ऑफीसर एवं हज असिस्टेन्ट को डेपोटेशन पर सऊदी अरब भेजे जाने के लिए भारत सरकार, अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय ने इनसे आवेदन मांगे हैं। प्रतिनियुक्ति पर इनसे आवेदन मांगे गए हैं। इसके लिए ऑनलाइन प्रक्रिया रहेगी।
हजयात्रियों को यात्रा संबंधी टिप्स देंगे ट्रेनर्स
हजयात्रा के क्या अरकान होते हैं? वहां क्या सावधानियां बरतनी चाहिए? इनके बारे में हजयात्रियों को ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके लिए स्टेट हज कमेटी ट्रेनर नियुक्त करने जा रही है। ये ट्रेनर जिला स्तर तक बनाए जाएंगे।
इनकी नियुक्ति के लिए स्टेट हज कमेटी ने आवेदन मांगे हैं। इसके लिए वे लोग आवेदन कर सकेंगे जो हजयात्रा कर चुके हों और जिनकी उम्र 58 साल से ज्यादा न हो। इसमें असिस्टेन्ट हज ऑफीसर, हज असिस्टेन्ट मेडीकल आफीसर एवं खादिमुल हुज्जाज हज संबंधी समस्त प्रकार का अनुभव रखने वालों को प्राथमिकता दी जाएगी।
हज कमेटी से जारी निर्देश के मुताबिक 10 जनवरी तक इसके लिए ऑनलाइन आवेदन जमा किए जा सकते हैं। इसके दो दिन बाद यानि 12 जनवरी को हज कमेटी के दफ्तर में मूल दस्तावेजों को जमा कराना होगा। आवेदकों को कम्प्यूटर का ज्ञान भी होना इसमें जरूरी है। निर्देश के मुताबिक जरूरत होने अंग्रेजी, उर्दू एवं अरबी की परीक्षा भी ली जाएगी।
जुुलाई में हज उड़ान

जानकारी के मुताबिक शासकीय कोटे की सीट का आवंटन 30 मार्च 2019 तक किया जाएगा। हज उड़ानें एक जुलाई से प्रारंभ होगी। अन्तिम हज उड़ान तीन अगस्त 2019 को होगी। वहीं हजयात्रियों की वापसी 14 अगस्त से प्रारंभ होगी।
……………..

हजयात्रियों की सेहत का ख्याल रखने के लिए चिकित्सकों को भी भेजा जाएगा। इसके लिए प्रतिनियुक्ति पर आवेदन मांगे गए हैं। हजकमेटी की वेबसाइट पर इसके लिए आवेदन किए जा सकते हैंं। इसके लिए ट्रेनर्स भी नियुक्त किए जा रहे हैं।
दाउद अहमद, सीईओ स्टेट हज कमेटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो