scriptHEALTH: मानसून में ‘स्प्राउट चाट’ हो सकता है बेहतरीन ऑप्शन, डाइट में शामिल करें ये चीजें | healthy diet tips in Monsoon | Patrika News

HEALTH: मानसून में ‘स्प्राउट चाट’ हो सकता है बेहतरीन ऑप्शन, डाइट में शामिल करें ये चीजें

locationभोपालPublished: Jun 28, 2020 12:49:36 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

बारिश के मौसम में खाने का रखें विशेष ध्यान

rain-season_0.jpg

healthy diet tips

भोपाल। बारिश की बूंदे जैसे ही जमीन पर गिरती हैं मन झूम उठता है और खुशनुमा मौसम चुपके से कहता है – कुछ चटपटा हो जाए। कभी चाट तो कभी पकौड़े और कभी गर्मागर्म समोसे खाने का मन करता है। लेकिन, कहीं मौसम में होने वाले बदलाव जायके के चक्कर में आपकी सेहत न बिगाड़ दे। बारिश के मौसम में वातावरण में नमी होने के कारण बैक्टीरिया जल्दी फैलते हैं और ये आपकी बाहर का चटपटा खाने की आदत आपको बीमार भी कर सकती है। ऐसे मौसम में कैसी हो आपकी डाइट कैसी हो? क्या खाएं और क्या नहीं, जानते हैं डाइटीशियन के कुछ टिप्स…

अच्छे से साफ करें सब्जी और फल

भोपाल की डायटीशियन अंकिता भटनागर के मुताबिक बारिश में सब्जियों और फलों पर काफी गंदगी होती है। गर्म पानी से अच्छे से साफ कर ही इनका सेवन करें। इस मौसम में पत्तागोभी, फूलगोभी जैसी सब्जियों में इल्ली या कीड़े बहुत होते हैं। ऐसे में इन्हें गर्म पानी में नमक और हल्दी डालकर ही यूज करें।

सूप का करें ज्यादा सेवन

अंकिता कहती हैं बारिश आपकी हैल्थ पर भी असर करती है। इसलिए इस मौसम में खाने-पीने का ध्यान रखा जाना जरूरी है। आइस्क्रीम और कोल्डड्रिंक्स को बाय-बाय कहकर सूप को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। इससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा। लौकी, गिलकी और कद्दू जैसी सब्जियां स्वाद में भले ही अच्छी न लगें, लेकिन ये सेहत का खजाना होती है।

घर पर ही बनाएं लेमन या हर्बल टी

ग्रीन टी या ऑर्गेनिक टी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करते हैं। मार्केट की लेमन, हर्बल या तुलसी टी इस्तेमाल करने के स्थान पर केवल ग्रीन और ब्लैक टी को अपना बेस बनाएं। इसमें घर पर ही लेमन ग्रास, तुलसी और अन्य हब्र्स मिलाकर लेमन, हर्बल या तुलसी-जिंजर टी बनाएं। बाजार में जो लेमन टी मिलती है उसमें सिट्रिक एसिड या अन्य एसिडिक इन्ग्रेडिएंट होते हैं। जो दांतो के साथ ही आपकी हैल्थ को भी नुकसान पहुंचाते हैं। इसके अलावा इस मौसम में अपने खाने में अदरक, लहसून और निंबू की मात्रा बढ़ा दें। इससे आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी।

स्प्राउट चाट हो सकता है बेहतरीन ऑप्शन

इस मौसम में बाहर की चाट-पकौड़ी बिल्कुल न खाएं। इसके बाद भी अगर आप कुछ चटपटा खाना चाहते हैं तो स्प्राउट चाट, फू्रट चाट या सूप का ऑप्शन ट्राय करके देखें। इससे आपको हैल्दी फूड मिलेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो