Heart, Asthma, Cancer, BP, Diabetes और पेट की कई बीमारियों से ऐसे बचा जा सकता है...

Heart, Asthma, Cancer, BP, Diabetes और पेट की कई बीमारियों से ऐसे बचा जा सकता है...

Faiz Mubarak | Publish: Apr, 25 2019 02:59:54 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

Heart, Asthma, Cancer, BP, Diabetes और पेट की कई बीमारियों से ऐसे बचा जा सकता है...

भोपालः खानपान में अनियमित्ता और दिनचर्या में आए बिगाड़ के कारण ज्यादातर लोग किसी न किसी बीमारी में जकड़े हुए हैं। जीवन में आए इस परिवर्तन का एक उम्र के बाद नुकसान होना शुरु होता है, जिसक चपेट में अकसर लोग आ जाते हैं। आज के जमाने में अकसर लोगों में उम्र के एक पड़ाव के बाद अस्थमा, कैंसर, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, दिल और पेट की बीमारियों आदि होना आम सी बात हो गई है। ये बीमारियां ऐसी हैं जिनकी पीड़ा व्यक्ति को जीवनभर रहती है और उपचार स्वरूप मिलता है बस कुछ देर का आराम और थोड़ी सी भी अनियमितता बरतने पर इन बीमारियों के कारण होने वाली पीड़ा जस की तस हो जाती है। ज्यादातर चिकित्सक मानते हैं कि, इनमें से कई बीमारियों का फिलहाल पर्याप्त उपचार नहीं है, लेकिन दवाओं के माध्यम से इन समस्याओं से फौरी तौर पर आराम पाया जा सकता है। हालांकि, अगर समय रहते उपचार शुरु कर दिया जाए तो, ये बीमारियां ठीक हो सकती हैं। लेकिन, समस्या ये भी है कि, कई बार शुरुआती स्टेज पर बीमारी का पता चल भी नहीं पाता, जिसका इलाज शुरु किया जा सके।

फिलहाल, हम इन बीमारियों के बीच घिरने के बाद इसका पर्याप्त इलाज नहीं कर सकते, लेकिन हम इन बीमारियों से बचे रहने के प्रयास तो कर सकते हैं। ऐसे में कुदरत का दिया हुआ एक फल हमारे लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है। जिसके नियमित सेवन से हम अपने शरीर को ज़रूरी पोषण प्रदान कर सकते हैं। साथ ही खुद को इन गंभीर बीमारियों से बचाकर भी रख सकते हैं। ताकि भविष्य में हमें ऐसी गंभीर बीमारियों का सामना ना करना पड़े। बाजार में आसानी से मिल जाने वाले इस फल का नाम है केला, जिसमें मौजूद अनगिनत पोषक तत्वों के कारण आयुर्वेद ने भी इसे औषधीय गुणों से भरपूर फल माना है।

आपको बता है कि, केला एक ऐसा फल है, जिसे विश्वभर में सबसे ज्यादा खाया जाता है। इसके पीछे वजह ये है कि, केले की खेती विश्व के करीब 107 देशों में की जाती है, साथ ही इससे कई ज्यादा देशों में इसे खाना पसंद किया जाता है। इसका एक कारण तो इसका स्वाद होता है और दूसरा बड़ा कारण इसमें मौजूद ढेर सारे पौष्टिक तत्व, विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं, जो शरीर को पर्याप्त शक्ति प्रदान करते हैं।केले में मोजूद पोषक तत्वों के कारण इसपर कई वैज्ञानिक शोध भी हुए, जिसमें सामने आया कि, केले के नियमित सेवन से अस्थमा, कैंसर, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, दिल और पेट से संबंधित कई बीमारियों की रोकथाम की जा सकती है। यानी इन गंभीर बीमारियों के शरीर में प्रवेश करने से पहले ही इनसे बचा जा सकता है। आइये जानते हैं केले की खूबियों के बारे में...।


-शरीर में पोटेशियम बढ़ाए

केले में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होने के बावजूद इसकी खास बात ये है कि, इसमें प्राकृतिक रूप से फैट, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम जरा भी नहीं होता, जबकि पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो एक व्यक्ति को रोजाना शरीर का पुटेंशिल बनाए रखने के लिए 4700 मिलीग्राम पोटैशियम की जरूरत होती है, जो दो केलों के सेवन से हमें पर्याप्त मात्रा में मिल जाता है।


-दिल रखे स्वस्थ

नियमित रूप से केले का सेवन शरीर के रक्त संचार (ब्लड सर्कुलेशन) अनुकूल गति प्रदान करता है। इससे दिल स्वस्थ रहता है। यानी केला खाने से दिल से जुड़ी पीड़ाओं कां सामना करने से बचा जा सकता है। केले में भरपूर मात्रा में आयरन होता है, जो रक्त में मोजूद हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है। रोजाना दो केलों का सेवन दिल को स्वस्थ रखने के साथ साथ पाचन तंत्र भी मजबूत करता है।


-दिमाग रखे स्वस्थ

जिस तरह हमारे शरीर को स्वस्थ और चुस्त रखने के लिए रोजाना 40 फीसदी प्रोटीन और 60 फीसदी विटामिन की ज़रूरत होती है, उसी तरह दिमाग को तंदुरुस्त रखने के लिए 90 फीसदी प्रोटीन और 10 फीसदी विटामिन की ज़रूरत होती है। ऐसे में हम रोजाना के खाने से हम शरीर को तो पोषण दे देते हैं, लेकिन दिमाग को हर बार पर्याप्त पोषण नही दे पाते। ऐसे में हमारा दिमाग जल्दी ही तनाव और डिप्रेशन से ग्रस्त हो जाता है। इस समस्या से निजात दिलाने में भी केला काफी मददगार साबित हो सकता है। क्योंकि, केले में मोजूद प्रोटीन दिमाग को आवश्यक प्रोटीन प्रदान करता है। ये बात कुछ दिनो पहले हुए एक शोध में भी सिद्ध हुई है कि, केले के सेवन से तनाव और डिप्रेशन से निजात पाई जा सकती है। केले में मौजूद प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स दिमाग को स्वस्थ और रिलैक्‍स रखते हैं।

 

-ब्लड प्रेशर रखे कंट्रोल

केले का सेवन नियमित रूप से करने से ब्‍लड प्रेशर सामान्‍य रहता है। केले में पोटैशियम पाया जाता है, जो ब्‍डल प्रेशर के कारण होने वाले हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है। यह हाइपरटेंशन की बीमारी को भी नियंत्रित करता है। चूंकि केला प्राकृतिक रूप से सोडियम फ्री यानी सोडियम से मुक्त होता है, इसलिए हाई ब्लड या लो ब्लड प्रेशर की समस्या में केले का सेवन फायदेमंद होता है।

 

 

इन गुणों से परिपूर्ण होता है केला

आयुर्वेद में इसे खास स्थान मिला है आइए आपको बताते हैं केले सेवन हमारे शरीर को कितने पोषक तत्व कितनी मात्रा में मिलते हैं। उदाहरण के तौर पर अगर आप एक केले का सेवन करते हैं, जिसका वजन लगभग 125 ग्राम हो, तो इससे हमारे शरीर को मिलने वाले पोषक तत्वों के बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे। बता दें कि, एक केले के सेवन से हमारे शरीर को करीब 110 कैलोरी मिलती है। आइये जानते हैं अन्य पोशक गुणों के बारे में...।

एक केले में पाए जाते हैं ये गुण

-30 ग्राम कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrates)
-1 ग्राम प्रोटीन (Protein)
-0.3 मिलीग्राम मैंग्नीज (Manganese)
-450 मिलीग्राम पोटैशियम (Potassium)
-34 मिलीग्राम मैग्नीशियम (Magnesium)
-0.3 मिलीग्राम आयरन (Iron)
-0.1 मिलीग्राम राइबोफ्लेविन (Riboflavin)
-0.8 मिलीग्राम नियासिन (Niacin)
-81 इंटरनेशनल यूनिट विटामिन ए (Vitamin A)
-0.5 मिलीग्राम विटामिन बी-6 (Vitamin B)
-9 मिलीग्राम विटामिन सी (Vitamin C)
-3 ग्राम डाइट्री फाइबर और (Fibre)
-25 माइक्रोग्राम फॉलेट (Folate)

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned