script… ताकि ठंड में रख सके हम अपने बुजुर्गों का ख्याल | heart attack basic treatment: traning for primary treatment | Patrika News
भोपाल

… ताकि ठंड में रख सके हम अपने बुजुर्गों का ख्याल

Heart attack basic treatment: – इस मौसम में हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा, कैसे बचे इसकी सीख के लिए प्रशिक्षण

भोपालDec 16, 2019 / 11:43 am

शकील खान

... ताकि ठंड में रख सके हम अपने बुजुर्गों का ख्याल

… ताकि ठंड में रख सके हम अपने बुजुर्गों का ख्याल

भोपाल। ठंड के दौरान सबसे ज्यादा खतरा बुजुर्गों को होता है। जानकारों के मुताबिक इस मौसम में दिल के मरीजों को हार्ट अटैक heart attack basic treatment का अंदेशा ज्यादा होता है। इससे बचने के लिए 108 आपातकॉलीन एम्बुलेंस सेवा के विशेषज्ञ काम कर रहे हैं। पिछले कई दिनों से इस दिशा में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसके अलावा घायलों की मदद के लिए प्राथमिक उपचार का सही तरीका बताने सैकड़ों लोगों को ट्रेनिंग दी जा चुकी है।

किसी घायल की मदद के दौरान आपसे हुई जरा सी गलती उसकी जान बचाने की बजाए जान का खतरा पैदा कर सकती है। ऐसे में घायलों की सही तरीके से मदद कैसे की जा जाए इसकी सीख आम लोगों को दी जा रही है। इसके लिए विशेषज्ञ चिकित्सक अभियान चला रहे हैं। पिछले कुछ महीनों में सैकड़ों लोगों ने इसके गुर सीखे हैं। यह काम 108 आपातकॉलीन एम्बुलेंस सेवा से जुड़े विशेषज्ञ लोगों को बता रहे हैं।

कई स्पॉट पर इसके लिए शिविर लगाए जा रहे हैं। पिछले कई महीनों से इसके लिए अभियान चल रहा है। इस सेवा से जुड़े तरूण ने बताया कि इसे एक मुहिम के रूप में शुरू किया गया है। इसके अलावा ठंड के दौरान बुजुर्गों के स्वास्थ्य को लेकर भी जानकारी दी जा रही है। बताया गया कि इस दौरान हार्ट अटैक के ज्यादा मामले आते हैं। इससे लोगों अवेयर कराने के लिए एक अभियान चलाया जा रहा है।

जागरुकता अभियान

जागरुकता अभियान में प्रशिक्षित मेडिकल स्टाफ द्वारा आपातकालीन प्राथमिक उपचार के बारे में भी विस्तार से बताया जाता है। इसके अंतर्गत प्रशिक्षित मेडिकल स्टाफ के द्वारा लोगो को बताया जाता है कि गंभीर मरीज के पास एम्बुलेंस ना पहुंचे तब तक आप उसे प्राथमिक उपचार कैसे दें। जरा सी सावधानी से जान बच सकती है।
108 आपातकॉलीन एम्बुलेंस सेवा से जुड़े तरूण ने बताया कि ठंड के दौरान बुजुर्गों को सबसे ज्यादा खतरा होता है। इस दौरान हार्ट अटैक के सबसे ज्यादा

Home / Bhopal / … ताकि ठंड में रख सके हम अपने बुजुर्गों का ख्याल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो