बाथरूम में ही आते हैं सबसे ज्यादा Heart Attack और Cardiac Arrest, जानें क्या है वजह

बाथरूम में ही आते हैं सबसे ज्यादा Heart Attack और Cardiac Arrest, जानें क्या है वजह
Heart Attack and Cardiac Arrest

Astha Awasthi | Updated: 02 Aug 2019, 04:02:28 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

Heart Attack Cardiac Arrest : जानिए क्या है वजह....

भोपाल। भागदौड़ भरी जीवन शैली में जहां मधुमेह, बीपी जैसे रोग होना आम हो चला है। वहीं हार्ट अटैक के मामले भी कम नहीं हैं लेकिन यदि हार्ट अटैक के लक्षण पहले ही पता चल जाएं, तो कई लोगों की जान बचाई जा सकती है। कार्डियोलिस्ट बताते हैं कि हम यदि स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहें, जागरूक रहें तो कोई भी बीमारी शुरुआत में ही पकड़ी जा सकती है, जिससे कई गंभीर परिणामों से बचा जा सकेगा, वहीं उचित उपचार से उसे पूरी तरह सही भी किया जा सकेगा।

उनके मुताबिक हार्ट अटैक भले ही एक दम से होने वाली शारीरिक घटना है, जिसके कारण व्यक्ति की जान जा सकती है लेकिन कई केसों में देखा गया है कि ज्यादातर लोगों को बाथरूम में ही कार्डियक अरेस्ट या फिर हार्ट अटैक आता है। पहले भी कई नामी हस्तियों और लोगों के बाथरुम में हार्ट अटैक या फिर कार्डियक अरेस्ट की वजह से मौत की खबरें सुनी गई हैं। आपने ऐसा सोचा है कि आखिर ज्यादातर लोगों को बाथरूम में ही कार्डियक अरेस्ट या फिर हार्ट अटैक क्यों आता है। जानिए यहां....

Heart Attack

धमनियों पर पड़ता है दबाव

डॉक्टर्स बताते है कि heart attack और Cardiac Arrest दोनों का संबंध हमारे शरीर के खून से होता है। खून के संचार से ही हमारे शरीर की पूरी कार्य प्रणाली चलती है। जब भी हम बाथरुम में टॉयलेट सीट का प्रयोग करने के लिए जाते हैं तो शरीर द्वार लगाए गए प्रेशर की सीधा संबंध हमारे खून के प्रवाह से होती है। यही प्रेशर दिल की धमनियों पर दबाव बनाता है और व्यक्ति को हार्ट अटैक या फिर कार्डियक अरेस्ट आता है।

heart attack

गर्म या ठंडा डालता है प्रभाव

कई बार बाथरुम में नहाने के दौरान एकदम में बॉडी पर ठंडा या गर्म पानी सिर से डालने पर रक्त संचार पर सीधा प्रेशर पड़ता है, जिससे बाथरुम में हार्ट अटैक आने के चांसेज ज्यादा बढ़ जाते हैं। कभी-कभी व्यक्ति की दिल की धड़कने एकदम से बंद हो जाती हैं। डॉक्टर्स कहते है कि जब भी बाथरुम में नहाने के लिए जाए तो ज्यादा ठंडे या ज्यादा गर्म पानी को पहले पैर के तलवे में डालना चाहिए। इसके बाद धीरे-धीरे शॉवर लें।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned