scriptराजधानी में हार्ट के 5 बड़े अस्पताल, मरीजों को करना पड़ रहा 1 माह का इंतजार | heart hospital in bhopal: heart patients waiting for heart treatment | Patrika News

राजधानी में हार्ट के 5 बड़े अस्पताल, मरीजों को करना पड़ रहा 1 माह का इंतजार

locationभोपालPublished: Sep 15, 2019 11:08:19 am

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

हार्ट अटैक और दिल की बीमारियों का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है। राजधानी के अस्पतालों में रोजाना एक हजार मरीज ऐसे आते हैं, जो दिल से जुड़ी परेशानियों से घिरे हैं।

heart_treatment.jpg

भोपाल. स्वास्थ्य विभाग के तमाम रिपोर्ट बता रही हैं कि लोगों में हार्ट अटैक और दिल की बीमारियों का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है। राजधानी के अस्पतालों में रोजाना एक हजार मरीज ऐसे आते हैं, जो दिल से जुड़ी परेशानियों से घिरे हैं। इनमें से 60 फीसदी मरीजों को इलाज ही नहीं मिलता। दरअसल, राजधानी के पांच बड़े सरकारी अस्पतालों में सिर्फ 12 हृदय रोग विशेषज्ञ हैं। इनमें से 10 दो अस्पतालों में हैं। हमीदिया, बीएमएचआरसी, एम्स, कमला नेहरू और जेपी हॉस्पिटल में मरीज इलाज के लिए परेशान होते हैं।

MUST READ : सावधान! एक दिन में डेंगू के 10 मरीज, अब तक 145

हमीदिया पर बढ़ा बोझ

राजधानी के अन्य सरकारी अस्पतालों में दिल के इलाज की बेहतर व्यवस्थाएं नहीं होने से हमीदिया अस्पताल पर मरीजों का बोझ बढ़ा है। यहां पांच कार्डियोलॉजिस्ट और दो कार्डियक सर्जन हैं। ओपीडी में 250 मरीज आते हैं, जिनमें से औसतन 15 से 20 मरीजों को सर्जरी की जरूरत होती है। अत्याधुनिक कैथ लैब होने से यहां रोजाना एक मेजर और सात मानइर सर्जरी होती हैं। इसके बाद भी मरीजों की संख्या अधिक होने से मरीजों को ऑपरेशन के लिए 15 दिन से एक महीने का इंतजार करना पड़ता है।

MUST READ : छुट्टी पर चिकित्सा अधिकारी, 1 डॉक्टर के भरोसे 500 मरीज

अन्य अस्पतालों में भी दिक्कतें कम नहीं

एम्स भोपाल में कार्डियक विंग ने काम करना शुरू किया है, पर ऑपरेशन नहीं किए जा रहे हैं। जेपी और कमला नेहरू अस्पताल में एक भी कार्डियक स्पेशलिस्ट नहीं है। यहां आने वाले मरीजों को हमीदिया अस्पताल रैफर किया जाता है। हालांकि बीएमएचआरसी में चार विशेषज्ञ हैं, लेकिन यहां आने वाले अधिकतर मरीज गैस पीडि़त ही होते हैं।

MUST READ : तेजी से फैल रहा डेंगू वायरस, मिले 9 और मरीज, रखें इन बातों का ध्यान

 

अस्पतालों में कार्डियक स्पेशलिस्ट और सर्जन की कमी से मरीजों की आफत
अस्पतालों में होने वाली दिक्कतें
MUST READ : 8 महीनों में मिले डेंगू के 98 मरीज, 6 और डेंगू मरीजों को हुई पुष्टि


सरकारी अस्पतालों में डॉक्टर और इलाज की स्थिति

अस्पताल___विशेषज्ञ___ओपीडी__मेजरऑपरेशन ___माइनरऑपरेशन_____वेटिंग

हमीदिया_____06_____250 _____01_____8_____01 माह
एम्स भोपाल_____01 _____150 _____01 _____00_____1.5 माह
बीएमएचआरसी _____04 _____200_____01 _____04_____1.5 माह
जेपी अस्पताल_____00 _____150_____00_____00_____00 माह
कमला नेहरू_____00_____150_____00 _____00_____00 माह
MUST READ : अब मॉनसून तोड़ेगा 10 साल का रेकॉर्ड, बारिश का कोटा पूरा

ऐसे रखें दिल को स्वस्थ

नियमित व्यायाम करें और धूप में जाएं। कोलेस्ट्रॉल का ध्यान रखें। थोड़ी भी परेशानी होने पर डॉक्टर से संपर्क करें। बैचेनी, पसीना आना, जबड़े, गर्दन, बाजू और कंधों में दर्द होना, सांस का टूटना आदि बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। तुरंत चिकित्सीय परामर्श लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो