scriptBIG BREAKING: गर्मी ने तोड़ा 38 साल का रिकॉर्ड, मौसम विभाग ने जारी किया हीट स्ट्रोक अलर्ट | heat stroke alert hot weather update latest news in hindi | Patrika News

BIG BREAKING: गर्मी ने तोड़ा 38 साल का रिकॉर्ड, मौसम विभाग ने जारी किया हीट स्ट्रोक अलर्ट

locationभोपालPublished: Apr 30, 2018 01:06:16 pm

Submitted by:

rishi upadhyay

मौसम विभाग ने हीट स्ट्रोक (लू) का अलर्ट जारी करते हुए लोगों को तेज धूप से बचाव करने की सलाह दी है।

weather update

भोपाल। मध्यप्रदेश में गर्मी अपने चरम पर पहुंच चुकी है। आलम ये है कि मौसम विभाग ने भीषण गर्मी और सूरज के आग उगलते तेवरों को देखते हुए कई जिलों में हीट स्ट्रोक को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग ने होशंगाबाद समेत प्रदेश के पांच जिले खंडवा, राजगढ़, शाजापुर और दमोह में हीट स्ट्रोक (लू) का अलर्ट जारी करते हुए लोगों को तेज धूप से बचाव करने की सलाह दी है। आपको बता दें कि रविवार को मध्यप्रदेश सबसे ज्यादा तापमान रायसेन, कटनी और शिवपुरी में रिकॉर्ड किया गया। यहां पर पारा 44 डिग्री तक जा पहुंचा।

 

हालांकि प्रदेश के कुछ इलाकों में बौछारों से राहत महसूस की गई, लेकिन ज्यादातर इलाकों में दिन भर तपती धूप की वजह से लोग परेशान होते रहे। दोपहर में पड़ने वाली तेज धूप के कारण देर शाम तक हवा में गर्माहट महसूस की गई। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल समेत कई जगहों पर सूरज ढ़लने के कई घंटों बाद भी लू जैसी गर्म हवा चलती रही। वहीं मौसम के इस तेवर की वजह से रातें भी काफी गर्म हो चली हैं।

 

38 साल बाद भोपाल की सबसे गर्म रात
राजधानी भोपाल में रविवार को दिन का अधिकतम तापमान 42.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक है। इससे पहले शनिवार-रविवार रात भोपाल का अधिकतम तापमान 29.7 डिग्री सेल्सिय रिकार्ड किया गया। यह सामान्य से 6 डिग्री अधिक था। मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 38 सालों यह भोपाल की सबसे गर्म रात थी। इससे पहले अप्रैल 1980 में न्यूनतम तापमान 29.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

मौसम विभाग के मुताबिक आसमान में आंशिक बादलों की मौजूदगी के साथ ही करीब 36 किमी. की रफ्तार से पश्चिमी-उत्तर-पश्चिमी हवा चलने के कारण गर्मी से आंशिक राहत मिली लेकिन बादलों के कारण उमस हावी हो गई। वहीं राजस्थान से आने वाली गर्म हवाओं के कारण दिन में सूरज की धूप और तीखी हो रही है साथ ही रात में पारा नीचे नहीं जा रहा है।

 

इन इलाकों के लिए जारी किया गया अलर्ट
मौसम विभाग ने होशंगाबाद समेत प्रदेश के पांच जिले खंडवा, राजगढ़, शाजापुर और दमोह में हीट स्ट्रोक (लू) का अलर्ट जारी करते हुए लोगों को तेज धूप से बचाव करने की सलाह दी है। सोमवार को भी सूरज के तीखे तेवर जारी हैं, लिहाजा लोगों से अपील की जा रही है कि वह धूप में कम से कम निकलें। दोपहर 12 बजे से शाम 5 बजे तक यदि जरूरी काम न हो तो घर या कार्यालय में ही रहें। वहीं शरीर में पानी की कमी न हो, इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी और मिनरल्स से भरपूर भोजन करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो