scriptWeather Updates: पूरे प्रदेश में भीषण गर्मी, चार जिलों में 46 पार, देरी से आएगा मानसून | heat wave and hot temperature pre monsoon activity imd updates | Patrika News

Weather Updates: पूरे प्रदेश में भीषण गर्मी, चार जिलों में 46 पार, देरी से आएगा मानसून

locationभोपालPublished: May 25, 2020 05:03:21 pm

Submitted by:

Manish Gite

मौसम विभाग का पूर्वानुमान, भीषण गर्मी के साथ लू की चपेट में आया पूरा प्रदेश

01.png
भोपाल। अब प्रदेश में भीषण गर्मी का दौर शुरू हो गया है। सोमवार से शुरू हुए नौतपा में लू के गर्म थपेड़े भी लोगों को परेशान करेंगे। प्रदेश के ज्यादातर जिलों का तापमान 44 डिग्री के पार निकल गया है। गर्मी का आलम यह है कि प्रदेश के खजुराहो, नौगांव, खरगौन, ग्वालियर और दतिया जिले में तापमान 46 डिग्री पर पहुंच गया है।

 

मौसम विभाग (imd) का पूर्वानुमान है कि मध्यप्रदेश समेत कुछ राज्यों में भीषण गर्मी पड़ेगी। इस बीच लू भी लोगों को परेशान करेगी। मौसम विभाग ने लू के लिए यलो अलर्ट जारी कर उससे बचाव के लिए गाइडलाइन भी जारी की है। अगले सप्ताह के बाद एक बार फिर प्री मानसूनी गतिविधियों के कारण तापमान में कमी आएगी। इधर मौसम विभाग ने मानसून में 5 से 6 दिनों का विलंब बताया है। मध्यप्रदेश में मानसून 20 जून तक पहुंचने का अनुमान है।

 

 

पिछले 24 घंटों का हाल
मध्यप्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश का मौसम शुष्क रहा। रीवा, सीधी, उमरिया, जबलपुर, दमोह, टीकमगढ़, छतरपुर, खंडवा, खरगौन,गवालियर, दतिया और मुरैना जिलों में लू का प्रभाव रहा। अधिकतम तापमानों में सभी संभागों के जिलों में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ। वे रीवा, शहडोल एवं उज्जैन संभागों के जिलों में सामान्य से काफी अधिक तथा शेष संभागों के जिलों में सामान्य से अधिक रहे। प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 46 डिग्री से. खजुराहो, नौगांव, खरगौन, ग्वालियर और दतिया में दर्ज किया गया।

 

इन जिलों में चलेगी लू
मध्यप्रदेश के ग्वालियर, चंबल, रीवा, सागर और शहडोल संभागों के जिलों में तथा शाजापुर, आगर, राजगढ़, रायसेन, खंडवा, खरगौन, जबलपुर, बालाघाट, कटनी, छिंदवाड़ा और नरसिंहपुर जिलों में लू चलेगी। मौसम विभाग ने इसके लिए यलो अलर्ट जारी करते हुए भीषण लू से सावधान रहने की अपील की है। मौसम विभाग ने भीषण लू से बचाव के लिए गाइडलाइन भी जारी की गई है।


यह है गाइडलाइन
-सूर्य की किरणों के सीधे संपर्क में आने से बचे।
-हल्के रंग के सूती कपड़े पहने।
-अपने सिर को कपड़े या टोपी से ढककर रखें।
-पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करे।

ज्यादातर जिलों का तापमान बढ़ा
सोमवार से नौतबा की शुरुआत हो गई। प्रदेश में अब भीषण गर्मी के साथ ही लू भी चल रही है। प्रदेश में ज्यादातर जिलों का तापमान 44 डिग्री के पार हो गया है। रात का तापमान भी 29.7 डिग्री के स्तर पर है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि कई जिलों में दो-तीन दिन तीखी गर्मी पड़ेगी और शहर में लू के हालात बन सकते हैं। मौसम वैज्ञानिक अजय शुक्ला का कहना है कि जब तापमान सामान्य स्तर से 5 डिग्री ऊपर जाता है तब लू की स्थिति बनती है। इस समय शहर में करीब साढ़े 13 घंटे का दिन हो गया है। सूर्य की सीधी किरणें धरती पर पड़ रही है। पश्चिम व उत्तर-पश्चिम से गर्म शुष्क हवाएं आ रही हैं। आने वाले दो -तीन दिनों में तापमान और बढ़ेगा, जिससे शहर में लू के हालात बन सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो