नवरात्रि में फिर से सोना-चांदी की कीमतों में आई भारी गिरावट, जानिए क्या है आज का रेट

- सोने और चांदी की कीमतों में लगातार गिरावट
- नवरात्रि में सराफा बाजर में लग रही भीड़
- राजधानी में शादी-विवाह के चलते बढ़ी खरीद

By: Ashtha Awasthi

Published: 19 Oct 2020, 12:02 PM IST

भोपाल। त्यौहारों की सीजन आ चुका है। अगर आने वाले दिनों में आपके घर में शादी हो या कोई और फंक्शन, अगर आप सोना खरीदने की सोच रहे हैं तो ये सबसे सुनहरा मौका है। बीते कई दिनों से सोने चांदी की कीमतों (Gold-Silver Price) में लगातार गिरावट आ रही है। सोने (gold price) और चांदी (silver price) की मौजूदा कीमतें अपने पिछले उच्च स्तर से काफी नीचे हैं।

सराफा बाजार में बढ़ी चहल-पहल

वहीं बात राजधानी भोपाल की करें तो यहां पर सराफा बाजार में लगातार भीड़ देखी जा रही है। बता दें कि लॉकडाउन अवधि में भले ही राजधानी का सराफा बाजार बंद रहा, लेकिन सोना-चांदी के भाव आसमान पर चले गए थे। उन दिनों सोना 58 हजार 500 रुपये प्रति 10 ग्राम (23 कैरेट) एवं चांदी के भाव 70 हजार रुपये प्रतिकिलो तक पहुंच गए थे। अगस्त के पहले सप्ताह तक भाव बढ़ते रहे। इस कारण ग्राहकी 30 फीसद भी नहीं रही, लेकिन सितंबर-अक्टूबर में भाव कम होने से कारोबार में बढ़ोतरी हुई है।

goldd_6446112-m.jpg

जानिए क्या है आज का रेट

भोपाल के साराफा कोरबारी कुमुद का कहना है कि वैसे हर साल अक्टूबर-नवंबर के दौरान सोने की मांग काफी बढ़ जाती है। त्यौहारों और शादियों के सीजन के चलते इस समय सबसे ज्यादा सोना बिकता है। दिवाली के करीब सोना हमेशा चमकता है, लेकिन कोरोना की वजह से इस बार लोगों को आर्थिक तंगी झेलनी पड़ रही है, जिसका सीधा असर सोने की मांग पर पड़ा है। वहीं आज के रेट की बात करें राजधानी भोपाल में आज का सोने का रेट 50880.00 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी 64490.00 रुपये प्रति किलो है।

gold_bond_6446112-m.jpg

इस कारण कम हुए रेट

विशेषज्ञों के मुताबिक, बीते कुछ समय में सोने की कीमतों में दर्ज की गई गिरावट का मुख्य कारण पिछले दो महीने में डॉलर के मुकाबले रुपये में आई तेजी है। फिलहाल, रुपया 73 से 74 के दायरे में चल रहा है। कोरोना संकट के शुरुआती दिनों में यह 78 के स्तर तक पहुंच चुका था। रुपये में लौटी मजबूती से भी सोने की कीमत कम हुई है।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned