ठंडी हवाओं के साथ पानी-पानी हुआ राज्य, नदी नाले फिर उफान पर

ठंडी हवाओं के साथ पानी-पानी हुआ राज्य, नदी नाले फिर उफान पर

Faiz Mubarak | Publish: Sep, 08 2018 11:32:12 AM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

ठंडी हवाओं के साथ पानी-पानी हुआ राज्य, नदी नाले फिर उफान पर

भोपालः पिछले कुछ दिनो से नर्म हुए मौसम के मिजाज़ ने जाते जाते फिर से मध्य प्रदेश में अपना रोद्र रूप दिखाना शुरु कर दिया है। वैसे तो मध्य प्रदेश के मौसम के अनुसार सितंबर के महीने में आमतौर पर मानसून के जाने का समय शुरु हो जाता है। इस कारण कहीं कहीं ही बारिश या हल्की बूंदा बांदी देखने को मिलती है। लेकिन इस मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए भारी बारिश के अलर्ट के बाद पिछले 36 घंटों से प्रदेशभर में ठंडी हवाओं के साथ भारी और मध्यम बारिश का सिलसिला चल रहा है। हालांकि, एमपी के कई ज़िलों में भारी बारिश भी जारी है, जिसके चलते कई इलाकों में नदी नाले उफान पर आ गए हैं। साथ ही, निचले इलाकों में पानी भरने से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं, जिससे लोगों के सामने एक बार फिर इससे जुड़ी परेशानियां खड़ी हो गई हैं।

जिले के हालात हुए बदतर

मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा खराब हालात शिवपुरी में पैदा हो गए हैं। यहां हो रही जोरदार बारिश के कारण लोगों को खासा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। तेज बारिश होने के कारण कोलारस तालाब फूट गया है। लहीं, गुंजारी नदी भी उफान पर आ गई है, जिससे निचले इलाकों में जलभराव हो गया है। यहां घरों और दुकानो में पानी भर जाने के कारण लोगों का काफी नुकसान होने का भी अंदेशा है।

राजधानी में ठिठुरन

राजधानी भोपाल में पिछले 36 घंटों से ठंडी हवाओं के साथ हल्की और तेज़ बारिश का सिलसिला जारी है। ठंडी हवाओं के कारण लोगों को ठिठुरन महसूस होने लगी है।बारिश के साथ तेज हवाओं का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक, आगामी 24 घंटे भी बारिश और ठिठुरन का सिलसिला यूं ही जारी रहेगा। शुक्रवार से चल रही राजधानी में ठंडी हवाओं के चलते अधिकतम तापमान 23.9 डिग्री जा पहुंचा है, जो सामान्य से 5 डिग्री कम दर्ज किया गया है।

पानी-पानी हुए जिले

इसके अलावा अशोकनगर में भी भारी बारिश हो रही है। जिले भर में शुक्रवार रात से ही तेज बारिश हो रही है। इसके चलते नदी-नालों का जलस्तर बढ़ गया है। राजघाट डेम के भी 12 गेट खोल दिए गए हैं। गुना में भी तेज बारिश ने हालत बिगाड़ दिए हैं। यहां पिछले 12 घंटों से लगातार बारिश जारी है। भौंरा नदी में उफान के बाद कई गांव जलमग्न हो गए हैं। टीकमगढ़ के ओरछा में बेतवा और जमनी नदी उफान पर हैं। दोनों पुलों के 10 फिट ऊपर से पानी बह रहा है। श्योपुर में तेज बारिश के कारण सीप नदी का जल स्तर बढ़ गया। जिसके चलते गुप्तेश्वर मंदिर चारों ओर पानी भर गया। मंदिर में पुजारी समेत 3 लोग पानी के बीच फंस गए, जिनका रेस्क्यू जारी है।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned