Flood: पचमढ़ी में आफत की बारिश, जटाशंकर जलमग्न, बी फॉल भी बाढ़ से घिरा

Flood: पचमढ़ी में आफत की बारिश, जटाशंकर जलमग्न, बी फॉल भी बाढ़ से घिरा

Manish Geete | Publish: Aug, 08 2019 05:05:00 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

हिल स्टेशन पचमढ़ी ( pachmarhi hills station ) में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश ( heavy rain ) से जटाशंकर महादेव ( jata shankar mahadev ) पूरी तरह से पानी में डूब गए हैं।


पिपरिया/ पचमढ़ी। हिल स्टेशन पचमढ़ी ( pachmarhi hills station ) में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश ( heavy rain ) से जटाशंकर महादेव ( jata shankar mahadev ) पूरी तरह से पानी में डूब गए हैं। वहीं बी फॉल झरना ( B Fall ) भी बाढ़ ( flood ) से घिर गया है। इस कारण पर्यटकों ( tourist ) को वहां जाने से रोक दिया गया है। प्रशासन ने सभी ऐसे पर्यटन स्थलों पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त कर दिए हैं, जहां लगातार बारिश का पानी भर जाता है।

 

हिल स्टेशन पचमढ़ी इन दिनों बारिश से घिर गया है। यहां लगातार मूसलाधार बारिश जारी है। पहाड़ों पर लगातार पानी गिरने से तेज गति से पानी झरने के रूप में जमीन पर आ रहा है, इस कारण कई स्थानों पर बाढ़ की स्थिति बन रही है। जटाशंकर महादेव में सबसे ज्यादा हालत खराब है, बाढ़ के कारण पूरा मंदिर पानी में जलमग्न हो गया है। कई लोग रास्ते में ही फंस गए हैं।

 

पिछले सप्ताह भी फंस गए थे कई पर्यटक
इससे पहले नागपंचमी के मौके पर पचमढ़ी में नागद्वारी यात्रा का बड़ा आयोजन था। इसके रास्ते में काजरी नदी में बाढ़ आ जाने के कारण सैकड़ों श्रद्धालु और पर्यटक वहां फंस गए थे। काफी मशक्कत के बाद उन्हें निकाला जा सका था।

 

बाढ़ में में फंसे सैकड़ों लोग, रेस्क्यू अभियान चलाकर लोगों को बचाया

 

पचमढ़ी के सैलाब में फंसे सैकड़ों लोग, रेस्क्यू अभियान चलाकर बचाई जान, देखें VIDEO

काफी वेग से बह रहा पानी
पचमढ़ी से खबर है कि लगातार बारिश से पहाड़ों पर से सैकड़ों झरने फूट पड़े हैं। उसका पानी तेज गति से जमीन पर आ रहा है, जिससे बाढ़ की स्थिति बन रही है। इस कारण जनजीवन प्रभावित हो रहा है।

 

पर्यटकों को रोका
लगातार बारिश से बी फॉल का आकर्षक झरना अब धुआंधार झरने में बदल गया है। मानसून में पचमढ़ी का लुत्फ लेने आने वाले पर्यटकों को वहां जाने से रोक दिया गया है। प्रशासन ने यहां भी गार्ड्स तैनात कर दिए हैं, जो लोगों को वहां जाने से रोक रहे हैं।

 

चारों तरफ से आने वाले पानी में डूबा जटाशंकर मंदिर
पचमढ़ी का सबसे अहम स्थान जटाशंकर मंदिर चारों तरफ से आने वाले बरसाती नालों से घिरा हुआ है। पहाड़ों से बहकर आने वाले पानी की रफ्तार इतनी है कि कोई भी उसमें बह सकता है। जटाशंकर जाने वाले मार्ग की सीढ़ियों पर भी तेज वेग से पानी बह रहा है। मंदिर प्रशासन ने वहां जाने वाले सभी रास्ते बंद कर दिए हैं।

 

यहां भी आफत की बारिश
नींबू खड्ड गुफा के पास नालों का पानी ओवरफ्लो हो गया। इससे आधा दर्जन दुकानदारों का सामान ही पानी में बह गया। बारिश के चलते किसी जनहानि की खबर नहीं है।

 

खुशनुमान हुआ मौसम, पर्यटकों ने कैमरे में किया कैद
पचमढ़ी की वादियों में हो रही लगातार बारिश से एक तरफ जनजीवन प्रभावित हुआ है, वहीं खूबसूरत झरने और हरे-भरे जंगलों को निहारने बड़ी संख्या में पर्यटक भी वहां मौजूद हैं। पहाड़ों से गिर रहे सैकड़ों झरनों की खूबसूरती को पर्यटक अपने कैमरे में कैद कर रहे हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned