scriptअभी और बरसेंगे बादल: सुबह से शाम तक खुले रहे भदभदा डैम के दो गेट, केरवा-कलियासोत डैम फिर हुए लबालब | heavy rain and monsoon alert in india MP | Patrika News

अभी और बरसेंगे बादल: सुबह से शाम तक खुले रहे भदभदा डैम के दो गेट, केरवा-कलियासोत डैम फिर हुए लबालब

locationभोपालPublished: Sep 02, 2019 09:20:22 am

कोलार डैम का जलस्तर अभी भी फुल टैंक लेवल से 4.62 मीटर कम…
राजधानी की करीब आधी आबादी की बुझाता है प्यास…

monsoon_alert.png

weather alert,Weather alert heavy rains,

भोपाल। बारिश से उफने बड़ा तालाब का जलस्तर 1666.80 फीट पर बनाए रखने के लिए नगर निगम ने रविवार सुबह 10 बजे भदभदा डैम के दो गेट खोलकर 150 मिलियन क्यूबिक फीट पानी डिस्चार्ज किया।
भदभदा से दिन भर पानी निकालने की वजह से कलियासोत डैम का जलस्तर 505.67 तक पहुंच गया जिसके बाद यहां भी दो गेट खोलकर पानी छोडऩा पड़ा। नगर निगम एई राकेश निगम ने बताया कि भदभदा डैम के दोनों गेट को शाम 6.15 बजे बंद कर दिया गया जिसके बाद कलियासोत डैम के गेट भी बंद किए गए। बारिश के चलते केरवा डैम का जलस्तर भी फुल टैंक लेवल 509.93 मीटर पर बना हुआ है।
लेकिन राजधानी में भले अच्छी बारिश के कारण सभी डैम फुल हो गए हों, लेकिन सीहोर जिले में स्थित और राजधानी के करीब पचास फीसदी क्षेत्र की प्यास बुझाने वाला कोलार डैम अभी भी खाली है।
तीन-चार दिन गरज-चमक के साथ बरसेंगे बादल
मौसम विशेषज्ञों के अनुसार छत्तीसगढ़ और इससे सटे पूर्वी मप्र पर स्थित चक्रवाती परिसंचरण अब मप्र के मध्य भाग में है औसत समुद्र तल से 3.6 किमी ऊपर तक फैला है। इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढऩे के आसार हैं। एक अन्य चक्रवाती संचरण उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी और आसपास के क्षेत्रों में फैला हुआ है। इन सभी कारकों की वजह से आगामी 48 घंटों तक गरज-चमक के साथ बारिश होगी।
येलो अलर्ट:
मौसम विभाग की ओर से मध्य प्रदेश के 12 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। ये हैं राजगढ ,झाबुआ, अलीराजपुर, बडवानी, धार, इंदौर, उज्जैन,नीमच, मंदसौर, आगर, रतलाम व श्योपुरकलां जिलों में कहीं कहीं भारी वर्षा की संभावना दर्शाई है।
चेतावनी: वहीं दूसरी ओर मौसम विभाग की ओर से भोपाल, रायसेन,राजगढ, विदिशा, सीहोर, इंदौर, धार, खंडवा, खरगौन, अलीराजपुर, झाबुआ,बडवानी, बुरहानपुर, उज्जैन, रतलाम, शाजापुर,आगर, देवास, नीमच, मंदसौर, होशंगाबाद, बैतूल, हरदा जिलों में अधिकांश स्थानो पर…
वहीं गुना, अशोकनगर,भिण्ड, श्योपुरकलां, मुरैना, ग्वालियर, दतिया,शिवपुरी छिंदवाडा, जबलपुर, मंडला,कटनी, बालाघाट, नरसिंहपुर, सिवनी नरसिंहपुर, सिवनी जिलों में जिलों अनेक स्थानों पर।

जबकि रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, सागर, दमोह, पन्ना,टीकमगढ, छतरपुर, अनूपपुर, डिंडोरी, उमरिया,शहडोल जिलों में कुछ स्थानों पर वर्षा या गरज व चमक के साथ बौछार पड़ने की चेतावनी जारी की गई है।
kaliyasrot_dam.jpg
डैम्स की स्थिति…

वहीं दूसरी ओर अभी कोलार डैम में अभी जलस्तर 457.58 मीटर पर है। जबकि इसका फुल टैंक लेवल 462.20 मीटर है। कोलार का जलस्तर फुल टैंक से 4.62 मीटर कम है। रविवार सुबह केरवा डैम के दो गेट अपने आप खुल गए और पानी का स्तर नियंत्रित होने पर अपने आप बंद हुए।
सिंचाई विभाग ने यहां ऑटोमैटिक गेट लगाए हैं जो जलस्तर के हिसाब से खुलते और बंद होते हैं। उल्लेखनीय है कि इस सीजन में तीनों डैम के गेट एक साथ खोलने की नौबत आई है। बड़ा तालाब का पानी पूरे कैचमेंट एरिया में फैला हुआ है। रविवार को एक बार फिर भोपाल-इंदौर मार्ग पर चिरायु अस्पताल के सामने पानी आ गया।
इधर, मौसम के अलग-अलग रूप, दिन में तेज धूप-शाम होते ही झमाझम:-
वहीं दूसरी ओर शहर में बीते 24 घंटों में मौसम के तीन अलग-अलग रूप देखने मिले। शनिवार को दिनभर सूखा बीतने के बाद देर रात गरज-चमक के साथ तेज बारिश हुई। डेढ़ से दो घंटे के दरमियान 20 मिमी से अधिक पानी गिरा।
इसी तरह रविवार की सुबह का आगाज खुले आसमान और तेज धूप से हुआ। दोपहर में धूप की चुभन और उमस ने लोगों को परेशान भी किया। शाम 5.30 बजे अचानक उमड़े बादलों ने फिजा बदल दी। तकरीबन आधे घंटे की जोरदार बारिश से शहर तरबतर हो गया। मौसम विशेषज्ञों ने भी रुक-रुककर बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया था।
रविवार को दिन में उमस और गर्मी के कारण तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई। शनिवार की तुलना में पारा दो डिग्री बढ़कर 32.3 डिग्री पर पहुंच गया। यह सामान्य से 2.8 डिग्री अधिक था। शनिवार रात हुई बारिश के बाद न्यूनतम तापमान में कमी दर्ज हुई है। ये शनिवार की अपेक्षा 0.6 डिग्री गिरकर 23.6 डिग्री रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो