scriptचक्रवात तूफान ‘ताऊ ते’ का असर, कई जगहों पर हो सकती है तेज बारिश | heavy rain in these 11 districts with strong winds in the next 32 hour | Patrika News

चक्रवात तूफान ‘ताऊ ते’ का असर, कई जगहों पर हो सकती है तेज बारिश

locationभोपालPublished: May 16, 2021 03:47:14 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

– 25 मई से 2 जून तक रहेगा नौ तपा-10 साल में पहली बार दिन का पारा सबसे ज्यादा तप सकता है

भोपाल। मध्यप्रदेश में बीते कई दिनों से अलग-अलग जिलों (weather forecast) में बारिश हो रही है। शहर में शनिवार को सुबह से दोपहर तक धूप तपी, वहीं इसके बाद बादल छाए और गरज-चमक की स्थिति बनी। इस दौरान शहर के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी भी हुई। मौसम केन्द्र बैरागढ़ ने बारिश दर्ज की। रविवार को भी प्रदेश के कई हिस्सों सहित शहर में बूंदा-बांदी की स्थिति बन सकती है।

MUST READ: शुरु हो गई है प्री मानसून बारिश, आने वालों कुछ घंटों में हो सकती है तेज बारिश

शहर में शनिवार को न्यूनतम तापमान शुक्रवार के स्तर पर रहकर 25.8 डिग्री दर्ज किया गया, यह सामान्य स्तर पर रहा। इसके बाद दिन चढ़ने के साथ धूप तपी और दोपहर तक उमस भरी गर्मी ने परेशान किया। दोपहर तक गर्मी के सताने के बाद अचानक बादल छाने शुरू हुए और कई हिस्सों में बूंदाबांदी हुई।

UP Weather Forecast: उत्तर प्रदेश में मौसम की बदल गई चाल, दो दिन शांत रहने के बाद आंधी के साथ बरसेंगे मेघा

दिन भर बदलते मौसम के बीच लगातार पांचवे दिन अधिकतम तापमान लगभग स्थिर रहकर 40.3 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विशेषज्ञ अजय शुक्ला ने बताया कि प्रदेश के मध्य भाग में उच्च हवा में चक्रवात बना है। दूसरी ओर साइक्लोन ताऊपे भी ताकतवर होकर आगे बढ़ रहा है इसके असर से बूंदाबांदी की संभावना है।

जारी की गई चेतावनी

मौसम विज्ञान विभाग ने चक्रवात तौकते (जिसे ताऊते भी कहा जा रहा है) को लेकर बड़ी चेतावनी जारी की है। इन सबसे मौसम में काफी बदलाव आ रहा है और कई हिस्सों में भारी बारिश और आंधी तूफान की स्थिति बनी हुई है।
मौसम विभाग ने भोपाल, इंदौर, होशंगाबाद जिलों, ग्वालियर, शिवपुरी, दतिया, भिंड, शहडोल, सागर जिलों में कही-कहीं कुछ स्थानों पर आंधी तूफान एवं गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

नौ तपा खूब तपेगा

वहीं इस बार नौ तपा खूब तपेगा। इतना ही नहीं बीते 10 साल में पहली बार औसत तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच सकता है। इन सालों में अधिकतम पारा अब तक 44 डिग्री सेल्सियस तक नहीं पहुंच पाया है। अगर ऐसा हुआ तो वर्ष 2012 के बाद पहली बार नौ तपा में इतनी गर्मी होगी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x815p9u
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो