अधिक नमी के कारण हो रही उमस भरी गर्मी, 16 घंटों में बारिश के बाद मिलेगी राहत

तापमान में गिरावट होने के बाद भी लोग गर्मी और उमस से बेहाल नजर आए.....

By: Ashtha Awasthi

Published: 12 Jul 2021, 02:28 PM IST

भोपाल। शहर में मौसम का मिजाज लगातार रंग बदल रहा है। रविवार को शहर में कई हिस्सों में हुई बारिश के बाद अधिकतम तापमान में तकरीबन तीन डिग्री की गिरावट आई, लेकिन दिन भर धूप खिलती रही, साथ ही हल्के बादलों की स्थिति भी रही, इसके कारण तापमान में गिरावट होने के बाद भी लोग गर्मी और उमस से बेहाल नजर आए। अधिकतम और न्यूनतम तापमान दोनों में ही 2.8 की गिरावट आई है।

weather_alert.jpg

बन रहा है कम दबाव का क्षेत्र

मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को गरज चमक के साथ बारिश की स्थिति बन सकती है। इस समय नमी अधिक है, इसलिए उसस और गर्मी बनी हुई है। मौसम विभाग की मानें तो रविवार को 1.39 इंच बारिश रिकॉर्ड की गई। शहर में सोमवार को भी गरज-चमक के साथ बारिश होने का अनुमान है।

बताया जा रहा है कि एक कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी में दक्षिणी उड़ीसा और उत्तरी आंध्रप्रदेश के तट पर बन गया है। इसके अलावा दो सिस्टम और बने हैं, जो मौसम को प्रभावित कर रहे हैं। बारिश का असर यह हुआ कि राजधानी में दिन और रात के तापमान में 2.8 डिग्री की गिरावट हो गई। दिन का तापमान 32.9 और रात का 23.0 डिग्री रहा।

वहीं मौसम विभाग ने सोमवार-मंगलवार को जबलपुर, रीवा, भोपाल, होशंगाबाद, उज्जैन एवं इंदौर संभाग के जिलों में कई स्थानों पर गरज-चमक के साथ तेज बौछारें पड़ने की संभावना जताई है। इन जगहों पर यैलो अलर्ट भी जारी किया है।

ये तीन सिस्टम कर रहे मौसम प्रभावित...

- रविवार को एक कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी में दक्षिणी उड़ीसा और उत्तरी आंध्रप्रदेश के तट पर बन गया है।
-उत्तरी विदर्भ और उससे सटे छत्तीसगढ़ से एक ट्रोणिका गुजर रही है।
- एक अन्य द्रोणिका राजस्थान से दक्षिण उड़ीसा के बीच से गुजर रही है।

Weather forecast
Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned