scriptदोपहर के 3 बजते ही तेज हवाओं के साथ शुरु हुई बारिश, कई जगह भरा पानी | 'heavy rain' started with strong winds in bhopal | Patrika News

दोपहर के 3 बजते ही तेज हवाओं के साथ शुरु हुई बारिश, कई जगह भरा पानी

locationभोपालPublished: Jun 23, 2021 03:48:26 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

राजधानी में दोपहर के तीन बजते ही तेज हवाओं के साथ बारिश हुई…..

abu.jpg

weather forecast

भोपाल। मौसम विभाग के मुताबिक पूरे प्रदेश में मानसून एक्टिव हो चुका है और बीते 24 घंटों में भी प्रदेश के आधा दर्जन जिलों में बारिश हुई है। बताया जा रहा है कि वर्तमान में मानसून कमजोर पड़ गया है और बंगाल की खाड़ी व अरब सागर में भी कोई प्रभावी वेदर सिस्टम एक्टिव नहीं है जिसके कारण तेज बारिश नहीं हो पा रही है। हालांकि आज राजधानी में दोपहर के तीन बजते ही तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। वहीं कई जगहों पर पानी भी भर गया।

weather_update_in_mp_5115693_835x547-m.png

बात बीते दिन की करें तो मंगलवार को दिन में धूप निकली, लेकिन शाम को मौसम बदल गया। शाम 4:30 से 5 बजे तक शहरी क्षेत्र में आधा इंच से ज्यादा (14.6 मिमी) बारिश दर्ज की गई। इसके बाद हुई ठंडक के कारण 3 घंटे में तापमान में भी 8.3 डिग्री की गिरावट हुई। शहरी इलाकों में 30 की रफ्तार से हवा चली। मौसम वैज्ञानिक जेपी विश्वकर्मा ने बताया कि बैरागढ़ में हवा की रफ्तार 20 किमी प्रति घंटे रही। बैरागढ़ ऑब्जर्वेटरी में शाम 5:30 बजे तक 1.6 मिमी बारिश दर्ज की गई।

5 संभागों में येलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग के मुताबिक पहले से हवा में नमी थी। तापमान बढ़ा तो बादल बन गए। एक ट्रफ लाइन भी गुजर रही है। इससे नमी मिली तो बारिश हो गई। वहीं मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के लिए जो पूर्वानुमान जताया है उसके मुताबिक प्रदेश के रीवा, शहडोल, जबलपुर, होशंगाबाद व भोपाल संभागों में तथा इंदौर, उज्जैन, रतलाम, देवास, शाजापुर व आगर जिलों में बारिश की संभावना है यहां येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक इन जगहों पर गरज के साथ बिजली चमकने व गिरने की भी आशंका है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8255p4
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो