scriptबड़ा Alert: 28 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी | Heavy rain warning in 28 districts | Patrika News

बड़ा Alert: 28 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

locationभोपालPublished: Jul 05, 2022 04:22:29 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

-एक दिन की झमाझम में औसत के पार पहुंच गया आंकड़ा

alert_6752225-m.png

Heavy rain

भोपाल। प्रदेश में मानसूनी गतिविधियां तेज हो गई हैं। भोपाल में बीते दिन में करीब ढाई घंटे में साढ़े तीन इंच बारिश दर्ज की गई। देर रात फिर बारिश का सिलसिला चला। शहर में औसत से ज्यादा बारिश हो चुकी है। सागर, जबलपुर, गुना, पचमढ़ी, इंदौर में भी बारिश हुई। तीन-चार दिन बरसात का दौर जारी रहेगा। आगामी 24 घंटे में भोपाल, नर्मदापुरम संभागों के जिलों और खंडवा में भारी बारिश का अलर्ट है। मौसम विभाग ने अगले दो दिन शहर में मानसून सक्रिय रहने की संभावना जताई है। कई जिलों में भारी बारिश के आसार है। यदि मौसम विभाग का दावा सच होगा तो शहर में नगर निगम चुनाव का मतदान प्रभावित होगा। यदि मतदान के समय बारिश होती रही तो वोटिंग प्रतिशत भी गिरने की आशंका रहेगी।

बीते दिन मौसम की बात करें तो दिनभर आसमान पर बादल छाए रहे। शहर के अलग-अलग हिस्सों में बूंदा-बांदी होती रही। कहीं तेज बारिश नहीं होने से मौसम फिलहाल सूखा रहा। दिन के तापमान में गिरावट देखी गई। सामान्य से 4 डिग्री गिर कर 28 डिग्री दर्ज किया गया। जबकि न्यूनतम पारा 23.5 डिग्री रहा। मौसम केंद्र भोपाल का कहना है, वर्तमान में दोनों दिन अच्छी बारिश के आसार है। इससे इंदौर भी प्रभावित रहेगा। इस समय झारखंड व पूर्वी मप्र पर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। जिससे लगातार नमी मिल रही है। हवाओं की रफ्तार भी थमी होने से अगले दो दिन अच्छी बारिश हो सकती है। एक और द्रोणिका पश्चिमोत्तर राजस्थान से अरब सागर तक सक्रिय है। इसका भी प्रभाव रहेगा। जुलाई में अब तक एक इंच के आसपास बारिश हुई है।

capture.jpg

इन जिलों में हो सकती है भारी बारिश

आईएमडी ने दो येलो अलर्ट भी जारी किए हैं. एक खंडवा जिले और भोपाल और नर्मदापुरम डिवीजनों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की भविष्यवाणी की है और दूसरा 10 डिवीजनों के जिलों में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने की संभावना है. इनमें भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर शामिल हैं। आईएमडी के अनुसार, ऑरेंज अलर्ट जबलपुर, बालाघाट, मंडला, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, सागर, दमोह और छतरपुर में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की चेतावनी देता है।

ये भी जानें

जानकारी के लिए बता दें कि शहर में सोमवार को हुई तेज बारिश ने 1 जून से अब तक की औसत बारिश का आंकड़ा पार कर लिया है। रविवार को भी शहर के विभिन्न हिस्सों में अच्छी बारिश हुई थी। सोमवार को सुबह 8:30 बजे तक शहर में बारिश का कुल आंकड़ा 148.6 मिमी था,जबकि सोमवार को हुई 89.5 मिमी बारिश के बाद यह आंकड़ा 200 मिमी के पार पहुंच गया है। रात्रि 11:30 बजे तक 10 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई।

1 जून से 4 जुलाई तक सुबह कुल बारिश

1 जून से 4 जुलाई तक औसत बारिश होना चाहिए

4 जुलाई को सुबह 8:30 से शाम 5:30 बजे तक बारिश

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8c8tk3
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो