scriptHeavy Rain Warning: दो मानसूनी सिस्टम फिर से सक्रिय, इन 12 जिलों में फिर से हो सकती है झमाझम बारिश | Heavy Rain Warning: There may be rain again in these 12 districts | Patrika News

Heavy Rain Warning: दो मानसूनी सिस्टम फिर से सक्रिय, इन 12 जिलों में फिर से हो सकती है झमाझम बारिश

locationभोपालPublished: Sep 12, 2021 01:57:01 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

मौसम विशेषज्ञों ने अगले सप्ताह के मध्य से जिले और शहर में भी बारिश की गतिविधियां बढ़ने का अनुमान जताया है…..

भोपाल। पूरे मध्यप्रदेश में मौसम के दो रंग दिखाई दे रहे हैं। कभी बादलों का आना-जाना तो कभी तेज धूप। राजधानी भोपाल में रविवार को सुबह से ही तेज चटक धूप हो रही है। वहीं मौसम विभाग का कहना है कि दो मानसूनी सिस्टम एवं दो द्रोणिकाओं के एक साथ सक्रिय होने के बावजूद जिले में मानसूनी गतिविधियां थमी हुई हैं।

दरअसल सभी सिस्टम जिले से दूरी पर हैं, जिनका असर अभी देखने को नहीं मिल रहा है। बात बीते दिन की करें तो शहर में शनिवार को आसमान खुलने और धूप तपने के चलते गर्मी बढ़ी और अधिकतम तापमान सीधे तीन डिग्री उछल गया। मौसम विशेषज्ञों ने अगले सप्ताह के मध्य से जिले और शहर में भी बारिश की गतिविधियां बढ़ने का अनुमान जताया है।

photo1631434143.jpeg

जानिए कैसा रहा तापमान

बादलों भरी रात के बीच न्यूनतम तापमान लगभग स्थिर रहकर 23.5 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य स्तर से 1.5 डिग्री अधिक रहा। सुबह कुछ देर बादल छाने और हल्की सी बूंदा बांदी के बाद आसमान जो खुला तो शाम तक धूप खिली रही। इसके चलते दिन का तापमान शुक्रवार की अपेक्षा सीधे 2.8 डिग्री बढ़कर 30.6 डिग्री पर पहुंच गया जो सामान्य स्तर पर रहा।

14 या 15 सितम्बर से हो सकती है अच्छी बारिश

मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में नया सिस्टम बन गया है। यह जिस दिशा में बढ़ता दिख रहा है, उसके चलते 14 या 15 सितम्बर से भोपाल जिले में भी अच्छी बारिश की स्थिति बनती दिखा रही है। तब तक भी स्थानीय बादलों और नमी के असर से पड़ती रह सकती हैं। लेकिन अगले सप्ताह के मध्य और अंत में गतिविधियों के बढ़ने और तेज मानसूनी गतिविधियों की प्रबल संभावना है।

जारी किया गया अलर्ट

बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के कारण अगले 24 घंटों में प्रदेश के 15 जिलों में बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने इस संबंध में अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर समेत 11 जिलों में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

अनूपपुर, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, सीहोर, झाबुआ, शाजापुर, मंदसौर, नीमच और गुना जिलों में 3 से लेकर 8 इंच तक पानी गिर सकता है। जबलपुर, शहडोल, भोपाल, होशंगाबाद, ग्वालियर व चंबल संभागों और नीमच, मंदसौर, इंदौर, सतना और सागर में हल्की से मध्यम बारिश और गरज चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना है। इसके अलावा अन्य इलाकों में बादल छाने से लेकर बूंदाबांदी हो सकती है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/ x83z26n

ट्रेंडिंग वीडियो