script

2 से 5 अक्टूबर के बीच होगी भंयकर बारिश, उसके बाद ही मिल सकती है राहत

locationभोपालPublished: Oct 01, 2019 06:24:26 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

अगले 24 घंटे में कई जगहों पर है भारी वर्षा की संभावना…..

06.png

heavy rain

भोपाल। मघ्य प्रदेश की बारिश से लोग ऊब चुके हैं। वैसे सितंबर के महीने को मानसून का अंतिम महीना माना जाता है लेकिन इस बार महीने के अंत तक बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है। इस मानसून के मौसम में मध्यप्रदेश की किस्मत अच्छी रही। यह कहना गलत नहीं होगा कि मानसून का मौसम मध्य प्रदेश प्रदेश सहित पूरा मध्य भारत मानसूनी वर्षा गतिविधियों का केंद्र रहा। राज्य में प्रचुर मात्रा में वर्षा हुई है। पश्चिम मध्य प्रदेश 61% से अधिक वर्षा के साथ के साथ समाप्त सितम्बर का महीना समाप्त हो गया, जबकि पूर्वी मध्य प्रदेश 25% तक अधिशेष वर्षा हुई ।

high alert in jabalpur, heavy rain warning

कई जगहों पर तो बाढ़ जैसी स्थिति का सामना भी करना पड़ रहा है। पिछले 24 घंटों के दौरान भी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में अच्छी बारिश देखी गई। जबकि सिवनी में 65 मिमी, शाजापुर में 19 मिमी, रतलाम में 18 मिमी, खंडवा में 12 मिमी, भोपाल में 11 मिमी, धार में 6 मिमी और इंदौर में 1 मिमी बारिश हुई। बैतूल, छिंदवाड़ा, गुना, टीकमगढ़ और सीधी जिलों में हल्की बारिश हुई।

05_1.png

क्या कहता है मौसम विभाग

मौसम विभाग का कहना है कि चक्रवाती संचरण का भी औसत समुद्र तल से ऊर्वधर कम हुआ है जो अब 2.1 किमी ऊपर तक ही फैला हुआ है। इसके प्रभाव के कारण, अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिम मध्य प्रदेश में कहीं-कहीं भारी वर्षा की संभावना है। वहीं 2 अक्टूबर से 5 अक्टूबर तक मध्य प्रदेश सहित मध्य भारत में एवं उत्तर-पश्चिम भारत के प्रमुख भागों में कुछ स्थानों पर वर्षा गतिविधियां बनी रहेंगी।

high alert in jabalpur, heavy rain warning

यहां हो सकती है भारी बारिश

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मध्य प्रदेश के आगर, राजगढ़, शाजापुर, गुना, अशोकनगर, नीमच, मंदसौर, दतिया, शिवपुरी, श्योपुरकला, टीकमगढ़ और छतरपुर में तेज बारिश की संभावना बनी हुई है।

14 के बाद होगी मानसून की विदाई

हर साल अगस्त के अंत में या सितंबर मध्य तक मानसून की विदाई हो जाती है, लेकिन इस बार बारिश ने लोगों को परेशान कर रखा है। पूरे मध्य प्रदेश में इतनी बारिश होने के पीछे मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में बनने वाले निम्न दबाव के क्षेत्र के कारण मानसून अब तक सक्रिय है। यह 14 अक्टूबर से 24 अक्टूबर के बीच विदा हो पाएगा।

Ajmer Heavy Rain water in house

यहां पर भी गिरा तापमान

बता दें कि शारदीय नवरात्रि के मौके पर मध्यप्रदेश से बड़ी संख्या में श्रद्धालु वैष्णोदेवी यात्रा पर जाने वाले हैं। उनके लिए यह अच्छी खबर है कि वहां के तापमान में कमी आई है। कटरा का तापमान 23.6 डिग्री पर है, वहीं त्रिकुट पर्वत पर तापमान तापमान 16 डिग्री के करीब पहुंच गया है। जम्मू का तापमान भी 26 डिग्री पर पहुंच गया है। यहां फिलहाल बादलों का डेरा है।

ट्रेंडिंग वीडियो