scriptWeather Warning अत्यधिक भारी बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट | heavy to very heavy rainfall warning for madhya pradesh imd news | Patrika News

Weather Warning अत्यधिक भारी बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

locationभोपालPublished: Jul 31, 2021 03:10:44 pm

Submitted by:

Manish Gite

weather warning 6 जिलों में अत्यधिक भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया, 18 जिलों में भारी से अति भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट…।

heavyrainfall1.jpg

भोपाल। मध्यप्रदेश के कई जिलों में अत्यधिक और भारी बारिश की चेतावनी जारी।

भोपाल। weather alert मध्यप्रदेश में बारिश का दौर जारी है। कई इलाकों में पहले ही जलभराव और बाढ़ की स्थिति चल रही है। इस बीच मौसम विभाग ने अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी (very heavy rainfall warning) जारी कर कहा है कि प्रदेश के 6 जिलों में 204 मिमी (9 इंच) तक बारिश हो सकती है। इसके अलावा करीब 18 जिलों में भारी से अति भारी बारिश की भी चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विभाग (imd bhopal) ने शनिवार को दोपहर में बुलेटिन जारी कर रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। उसके मुताबिक प्रदेश के सतना, गुना, श्योपुरकलां, छतरपुर और टीकमगढ़ जिलों में कहीं-कहीं अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने इसके लिए रेड अलर्ट जारी कर कहा है कि 204.5 मिमी या उससे अधिक बारिश हो सकती है।

 

भोपाल स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के ताजा बुलेटिन के अनुसार प्रदेश के शहडोल संभाग के जिलों में और रीवा, सीधी, सिंगरौली, पन्ना, दमोह, सागर, नीमच, मंदसौर, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड एवं मुरैना जिलों में कहीं-कहीं भारी से अति भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर कहा है कि इस दौरान इन क्षेत्रों में 64.5 से 204.4 मिमी बारिश दर्ज हो सकती है।

 

मौसम विभाग ने जबलपुर, सागर,रीवा,भोपाल, होशंगाबाद, उज्जैन, इंदौर और ग्वालियर-चंबल संभागों के जिलों में ज्यादातर इलाकों में बारिश या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने का पूर्वानुमान जारी किया है। मौसम विभाग ने यह पूर्वानुमान रविवार सुबह तक के लिए जारी किया गया है।

weather1.png

पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में बारिश का दौर जारी है। मानसून पूर्वी मध्यप्रदेश में सक्रिय है, जबकि पश्चिम मध्यप्रदेश में समान्य रूप से बरस हा है। प्रदेश के रीवा, शहडोल, जबलपुर, होशंगाबाद, ग्वालियर और चंबल संभागों के जिलों में अधिकांश स्थानों पर, सागर और भोपाल संभागों के जिलों में अनेक स्थानों पर इंदौर और उज्जैन संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर बारिश दर्ज की गई है।

heavyrainfall.jpg

 

प्रदेश के करहल में 24, श्योपुरकलां, बड़ौदा में 15, बदरवास में 13, सरई में 12, बरही, बामौरी में 10 मऊगंज में 9, कोलारस, माडा में 8, अशोकनगर, ईसागढ़, आरोन, गुना, नागौद, हनुमना, हुजूर, देवसर, पचमढ़ी, मेहगांव में 6 सेमी बारिश दर्ज की गई है।

 

प्रदेश में लगातार बारिश का दौर जारी है, इस कारण तापमान में कमी आई है। प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में लोगों को उमस और गर्मी से राहत मिल गई है। राजधानी भोपाल में अधिकतम तापमान 25.3 डिग्री से. हो गया है, जो सामान्य से 3.9 कम है। जबकि न्यूनतम तापमान 23.8 डिग्री पर है। जो सामान्य से 0.7 कम है। भोपाल जिले की बात करें तो पिछले 24 घंटों के दौरान 0.6 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जबकि 1 जून से अब तक 490.8 मिमी बारिश हो चुकी है.जो सामान्य स 0.6 ज्यादा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो