कैंसर से जूझ रहे मरीजों के हमदर्द

हर रोज दिया जा रहा निशुल्क भोजन, बच्चों को शिक्षण की सुविधा...

By: शकील खान

Published: 24 Jul 2018, 12:27 PM IST

भोपाल। कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से पीडि़त मरीज तो परेशान होता है उसके साथ परिजन भी यह पीड़ा भोगते हैं। इनके दर्द को कई तरह से बांटने का प्रयास किया जा रहा है। कैंसर पीडि़त बच्चों को कैंसर अस्पताल में अलग माहौल देने जहां उनके शिक्षण की सुविधा शुरू की गई तो वहीं मरीजों के तीमारदारों को निशुल्क भोजन मुहैया कराया जा रहा है। ईदगाह हिल्स स्थित जवाहरलाल नेहरू कैंसर हॉस्पिटल में 40 बच्चे कैंसर का इलाज करा रहे हैं। अस्पताल से अलग माहौल देने इन बच्चों को शिक्षण की सुविधा यहां शुरू की गई है।


अस्पताल के डॉ. पंकज पाठक ने बताया इनमें कई बच्चे ऐसे हैं जो कुछ समय के लिए अस्पताल में रहते हैं। इस दौरान मनोरंजक गतिविधियां भी कराते हैं। उन्हें पढ़ाई संबंधी बातें भी बताई जाती है। अस्पताल में 25 मई से इसकी शुरुआत की गई है। विशेषज्ञों ने बताया कि इलाज में दवाओं के साथ मरीजों को ये माहौल ठीक होने में कारगर साबित हो रहा है।

 

समाजसेवी संगठनों की पहल, तीमारदारों को भोजन
ईदगाह हिल्स पर कैंसर हॉस्टिपल के साथ टीबी अस्पताल भी है। इन दोनों जगह करीब 500 मरीज हैं। इनमें से ज्यादातर शहर के बाहर से हैं। ऐसे में इनके साथ आने वाले परिजन भोजन के लिए परेशान रहते हैं। इनके लिए समाजसेवी संगठन निशुल्क भोजन की व्यवस्था करा रहे हैं। सेवा भारती मां अन्नपूर्णा के जरिए यहां डेढ़ सौ से दो सौ लोगों को भोजन कराया जा रहा है। समिति के अध्यक्ष नवनीत अग्रवाल ने बताया कि अस्पताल के आसपास कहीं खाने की होटल तक नहीं है। इसी को ध्यान में रखते हुए हमने यह व्यवस्था रोजाना शुरू की है।

यहां पहले से व्यवस्था

हमीदिया अस्पताल में मरीज और उनके तीमारदारों को पहले से ही ये व्यवस्था चल रही है। प्रेरणा सेवा ट्रस्ट सहित कई संस्थान और समाजसेवी इस काम में जुटे हैं।

 

 

cancer hospital 02

50 से ज्यादा लोग जुड़े

इस काम से शहर के करीब चार दर्जन समाजसेवी जुड़े हैं। सचिव अमित टडैया ने बताया कि इनकी संख्या लगातार बढ़ रही है। इसके लिए खर्च सभी मिलकर उठाते हैं। कभी किसी का जन्मदिन या कोई कार्यक्रम होने पर यहां भोजन कराया जाता है।

40 बच्चे कैंसर का इलाज करा रहे हैं।
400 मरीज अस्पताल में।
50 से ज्यादा महिला -पुरुष कर रहे हैं सहयोग।

शकील खान
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned