script

दृष्टिहीन और बेसहारा लोगों की मदद कर रही युवाओं की टीम

locationभोपालPublished: Jan 19, 2020 03:18:40 pm

– अब तक सैकड़ों लोगों को मिला फायदा, हर वर्ग और धर्म के लोग जुड़े हैं टीम से…
 

दृष्टिहीन और बेसहारा लोगों की मदद कर रही युवाओं की टीम

दृष्टिहीन और बेसहारा लोगों की मदद कर रही युवाओं की टीम

भोपाल। दुनिया में कई ऐसे लोग हैं जो अपनी आंखों से दुनिया नहीं देख पाते। इनकी बेरंग जिंदगी में कुछ खुशिया आ सके इसके लिए शहर में कुछ युवा और संगठन प्रयास कर रहे हैं। युवाओं का एक ग्रुप ऐसे दृष्टिहीन लोगों की मदद के लिए आगे आया है। ये न केवल उनके साथ कुछ समय बिताते हैं बल्कि मदद भी कर रहे हैं। करीब दो साल पहले इस दिशा में काम शुरू हुआ था।

शहर में कई ऐसे दृष्टिहीन हैं जो सुविधाओं की कमी के कारण अपने कॅरियर को लेकर परेशान हैं। ऐसे विद्यार्थियों की मदद के कुछ युवाओं ने काम शुरू किया है। इन युवाओं में से एक प्रकाश मालवीय ने बताया कि हाल में ब्लांइड रिलिफ एसोसिएशन के छात्रों को गिफ्ट बांटे गए थे।
इसके अलावा भी कुछ अन्य मौके पर इनकी मदद के लिए पहुंचते हैं। सेवा संकल्प के नाम से इन्होंने ये काम शुरू किया है। इसके तहत ब्रेल लिपि में सामग्री भी मुहैया कराई गई। मालवीय ने बताया कि सभी ने मिलकर इस दिशा में काम शुरू किया है। कुछ विद्यार्थियों से जब बात की तो उन्होंने परिवहन सहित कुछ अन्य दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इनके समाधान की दिशा में प्रशासन से मांग की गई है।
तीमारदारों को बांटे कंबल

हाल में हमीदिया अस्पताल में सभी ने मिलकर मरीजों के परिजन जो सडक पर सोने को मजूबर हैं उनके लिए कंबल और स्वेटर बांटे थे। ये नियमित रूप से जारी है। शहर के दूसरे सरकारी अस्पतालों में भी पहुंचकर ये कार्य किया गया।
सड़कों से जमा किया प्लास्टिक
्रप्लास्टिक मुक्त शहर के लिए भी इन युवाओं ने हाल में काम किया था। जिसके तहत इन्होंने पॉलीथिन और प्लास्टिक शहर की सड़कों से जमा कर डस्टबिन में डाला। नगर निगम पिछले कई दिनों से स्वच्छता अभियान के तहत इस मामले में लोगों को जागरूक कर रहा है।
शहर को बेहतर करने की दिशा में और भी कई संगठन और व्यक्तिगत रूप से लोग काम में जुटे हैं। कॉलोनी और रेलवे स्टेशन से लेकर पार्क जैसी जगहों पर हरियाली और खाद बनाने की यूनिट स्थापित की गई थीं।

ट्रेंडिंग वीडियो