scriptकश्मीर से 370 ‘खत्म’, गृह मंत्रालय के पत्र के बाद मध्यप्रदेश में भी अलर्ट | High alert in madhya pardesh after order of Ministry of Home Affairs | Patrika News

कश्मीर से 370 ‘खत्म’, गृह मंत्रालय के पत्र के बाद मध्यप्रदेश में भी अलर्ट

locationभोपालPublished: Aug 05, 2019 02:55:34 pm

Submitted by:

Muneshwar Kumar

madhya pradesh police भी गृह मंत्रालय के पत्र के बाद हाई अलर्ट पर है।

Ministry of Home Affairs
भोपाल. जम्मू-कश्मीर ( Jammu and Kashmir ) पर मोदी सरकार ने ऐतिहासिक फैसला लिया है। सरकार ने धारा 370 ( Article 370 ) खत्म कर दिया है। साथ ही जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित राज्य बना दिया है। इसके बाद जम्मू-कश्मीर में माहौल तनावपूर्ण है। कश्मीर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इसके साथ ही गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है। सभी राज्यों के मुख्य सचिव और डीजीपी को पत्र लिख सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था करने को कहा गया है।
दरअसल, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों के मुख्य सचिव और डीजीपी को एक आदेश जारी किया है। जिसमें लिखा गया है कि सभी राज्यों की सुरक्षा एजेंसियां और पुलिस अलर्ट पर रहे। कहीं सुरक्षा में कोई लापरवाही नहीं बरती जाए, पहले से ज्यादा चौकसी बरती जाए। साथ ही अलर्ट में यह भी कहा गया है कि विभिन्न राज्यों में रह रहे जम्मू-कश्मीर के वासियों की सुरक्षा का विशेष ख्याल रखा जाए। साथ ही उनकी सुरक्षा और बचाव का खास ख्याल रखा जाए। साथ ही दूसरे राज्यों में पढ़ रहे कश्मीरी छात्रों का विशेष ख्याल रखें।
https://twitter.com/ANI/status/1158296681114476544?ref_src=twsrc%5Etfw

गृह मंत्रालय के इस अलर्ट के बाद मध्यप्रदेश में हाई अलर्ट है। केंद्र सरकार के अलर्ट से पहले ही शनिवार को जम्मू-कश्मीर की स्थिति को देखते हुए मध्यप्रदेश आईबी ने अलर्ट जारी कर दिया था। अलर्ट में कहा गया था कि जम्मू-कश्मीर में अगर कुछ होता है तो राज्य के कई हिस्सों में विरोध-प्रदर्शन हो सकते हैं। ऐसे में राज्य में भी तनावपूर्ण स्थिति उत्पन्न हो सकती है। ऐसे हालातों से निपटने के लिए तैयार रहें।
वहीं, जम्मू-कश्मीर पर फैसले के बाद मध्यप्रदेश के भी कई हिस्सों से जश्न की तस्वीर सामने आई है। मध्यप्रदेश पुलिस भी पूरी तरह से अलर्ट है। प्रदेश में कांग्रेस की सरकार है। कांग्रेस केंद्र सरकार द्वारा लाए गए इस बिल का विरोध कर रही है।
इसे भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर के हलचल का एमपी पर भी हो सकता है असर, अलर्ट पर है मध्यप्रदेश पुलिस

सिमी का गढ़ रहा है मध्यप्रदेश
पुलिस को आशंका है कि मध्यप्रदेश सिमी का भी गढ़ रहा है। सिमी से जुड़े लोगों की गिरफ्तारियां लगातार प्रदेश से होती रही हैं। मध्यप्रदेश के कई जेलों में सिमी के खुंखार आतंकी कैद हैं। सिमी के आतंकियों ने तो मध्यप्रदेश के भोपाल स्थित सेंट्रल जेल को ब्रेक कर भाग गए थे। हालांकि कुछ ही घंटों के बाद उन्हें एनकाउंटर में ढेर कर दिया गया था। ऐसे में यह कयास लगाए जा सकते हैं, अगर कश्मीर में कुछ हलचल होती है तो ऐसे संगठन उन चीजों को ढाल बनाकर यहां भी प्रदर्शन कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो