scriptनोवल कोरोना वायरस से बचाव के लिए MP में हाई अलर्ट जारी | High alert issued in the state to protect against novel corona virus | Patrika News

नोवल कोरोना वायरस से बचाव के लिए MP में हाई अलर्ट जारी

locationभोपालPublished: Feb 04, 2020 10:06:41 am

– नोवल कोरोना वायरस से बचाव के लिये प्रदेश में हाई अलर्ट जारी… High alert in MP
– मंत्री सिलावट द्वारा बड़े पैमाने पर जन-जागरुकता अभियान चलाने के निर्देश

corona-virus_alert.jpg
भोपाल@जितेंद्र चौरसिया की रिपोर्ट…

प्रदेश MP में नोवल कोरोना वायरस coronavirus से बचाव के लिये स्वास्थ्य विभाग ने हाई अलर्ट High Alert जारी किया है। इस वायरस से निपटने के लिये डॉक्टरों को विशेष ट्रेनिंग दी जा रही है। सभी जिला और सिविल अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड तैयार किये गये हैं। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री तुलसीराम सिलवाट ने इस संबंध में विभागीय तैयारियों की समीक्षा करते हुए यह जानकारी दी।
मंत्री सिलावट ने कहा कि कोरोना वायरस से लड़ने के लिये बड़े पैमाने पर जन- जागरुकता अभियान चलाया जाये। लोगों को इससे बचाव के घरेलू उपायों के साथ परम्परागत उपायों की जानकारी भी दी जाये। उन्होंने एयरपोर्ट पर आने वाले अन्तर्राष्ट्रीय यात्रियों को चिंहित कर उनसे फार्म भरवाने के लिये कहा। साथ ही, नगर निगम के अमले को मीट-मछली मार्केट की प्रतिदिन साफ-सफाई कराने और वहाँ दवाई छिड़कवाने के निर्देश दिये।
MUST READ : ये दवा रोकेगी कोरोनावायरस का संक्रमण! जानिये कोरोना वायरस का इलाज, लक्षण और बचाव

corona_2.jpg
प्रमुख सचिव डॉ. पल्लवी जैन गोविल ने बैठक में स्वास्थ्य विभाग की तैयारियों की जानकारी देते हुए बताया कि चीन से लौटे 6 लोगों को दिल्ली में रोका गया है। केन्द्र सरकार का स्वास्थ्य विभाग चीन से लौटने वाले प्रत्येक व्यक्ति को अपनी निगरानी में रखकर परीक्षण कर रहा है।
ऐसे व्यक्तियों को 14 दिनों तक निगरानी में रखा जायेगा। उन्होंने बताया कि राज्य स्तर पर प्रतिदिन इस वायरस से बचाव के लिये किये जा रहे उपायों और इसके प्रभाव की नियमित समीक्षा की जा रही है। जिला स्तर पर कलेक्टर की अध्यक्षता में सभी चिकित्सक एसोसिएशन के प्रतिनिधियों के साथ टास्क फोर्स का गठन किया गया है। सभी जिला अस्पतालों में 5 बिस्तर और मेडिकल कॉलेजों में 10 बिस्तर के आईसोलेशन वार्ड बनाये गये हैं।
प्रदेश के सागर, ग्वालियर, इंदौर, जबलपुर एवं रीवा मेडिकल कॉलेज को नोवल कोरोना वायरस के सेम्पल एकत्रित करने के लिये चिन्हांकित किया गया है। सेम्पल नि:शुल्क जाँच के लिये प्राईवेट कुरियर द्वारा एन.आई.वी. लैब, पुणे भेजे जायेंगे।
बैठक में बताया गया कि पर्यटन विभाग द्वारा होटलों को चीन अथवा अन्य संक्रमित देशों से आने वाले पर्यटकों की जानकारी देने के लिये कहा गया है। साँची में मेडिकल आउट-पोस्ट की स्थापना की गई है, जहाँ पर्यटकों को नोवल कोरोना वायरस संबंधी जानकारी दी जा रही है।
राज्य स्तर पर जनसामान्य को वायरस की जानकारी देने के लिये कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है। टोल फ्री न. 104 पर कॉल सेन्टर से इस बारे में कोई भी व्यक्ति अपनी शंकाओं का समाधान प्राप्त कर सकता है। यह काल सेन्टर प्रतिदिन सुबह 8 से रात 8 बजे तक खुला है।
बैठक में लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की गतिविधियों पर केन्द्रित न्यूज लेटर ‘आशा’ का विमोचन किया गया। इस अवसर पर आयुक्त प्रतीक हजेला, खाद्य एवं औषधि नियंत्रक रविन्द्र सिंह और स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो