scriptकोरोना: सतर्क रहें हाई ‘ब्लडप्रेशर’ और ‘डायबिटीज़’ के मरीज, इन बातों का रखें विशेष ध्यान…. | High blood pressure and 'diabetes' patients should be alert | Patrika News

कोरोना: सतर्क रहें हाई ‘ब्लडप्रेशर’ और ‘डायबिटीज़’ के मरीज, इन बातों का रखें विशेष ध्यान….

locationभोपालPublished: Apr 20, 2020 03:43:41 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

डायबिटीज के मरीज अपने कमजोर इम्यून सिस्टम के कारण अक्सर खतरनाक वायरस के चपेट में आ जाते हैं …..

photo6118442159288986037.jpg

High blood pressure and ‘diabetes’

भोपाल। इस समय पूरी दुनिया में कोरोना से हाहकार मचा हुआ है। बात मध्यप्रदेश की करें तो यहां पर अब तक 1390 से अधिक कोरोना वायरस पॉजिटिव मरीज मिले हैं, जिसमें से 71 की मौत हो चुकी है और 171 स्वस्थ होकर लौट चुके हैं। प्रदेश के इंदौर, भोपाल, उज्जैन को छोड़कर बाकी जिलों में उद्योग और दफ्तर खुलना शुरू हो गए हैं। केंद्र सरकार ने इंदौर में कोरोना से निपटने के लिए एक विशेष टीम भेजी है। कोरोना से सभी को सतर्क रहने की जरूरत है लेकिन ‘ब्लडप्रेशर’ और ‘डायबिटीज़’ के मरीजों को ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत है।

diabetes
IMAGE CREDIT: net

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की एक रिपोर्ट के अनुसार, पूरी दुनिया में करीब 400 मिलियन से भी ज्यादा लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलता देख डायबिटीज के मरीजों के लिए भी कुछ जरूरी गाइडलाइंस जारी की गई हैं। यह गाइडलाइंस विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जारी की है, जिनमें डायबिटीज के मरीजों को संक्रमण से बचने के लिए कुछ जरूरी बातों को बताया गया है। जानिए कौन सी हैं वे बातें….

diabetes.jpg

– डायबिटीज के मरीजों को भीड़भाड़ वाली जगह में बिलकुल नहीं जाना है, क्योंकि ऐसे लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है और वह बड़ी आसानी से कोरोना वायरस के कारण संक्रमित हो सकते हैं।

– डायबिटीज से पीड़ित लोगों को किसी भी प्रकार की संक्रामक बीमारियों से संक्रमित होने की आशंका अधिक होती है। कोरोना वायरस से संक्रमित किसी भी पर्सन के कॉन्टैक्ट में आते हैं तो उन्हें बड़ी आसानी से इसका संक्रमण हो जाएगा।

– डायबिटीज के मरीजों को समय-समय पर अपना ब्लड शुगर लेवल चेक करते रहना चाहिए। दरअसल हाई ब्लड शुगर लेवल के कारण इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है। इम्यून सिस्टम कमजोर होने के कारण डायबिटीज से जूझ रहे लोग बड़ी आसानी से कोरोना वायरस की चपेट में आ जाएंगे।

– हाथों की साफ-सफाई, माउथ मास्क का प्रयोग करना और प्रॉपर हाइजीन पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। ऐसा करके मधुमेह से पीड़ित लोग वायरस के संक्रमण से तो बचे ही रहेंगे। साथ ही ब्लड प्रेशर के मरीज भी इन दिनों अपना ज्यादा ध्यान रखें। कोशिश करें कि बीपी सामान्य रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो