HIGH COURT: साध्वी प्रज्ञा सिंह की मुश्किल बढ़ीं, चुनाव शून्य करने के लिए हाईकोर्ट ने मांगा जवाब

HIGH COURT: साध्वी प्रज्ञा सिंह की मुश्किल बढ़ीं, चुनाव शून्य करने के लिए हाईकोर्ट ने मांगा जवाब

Manish Geete | Updated: 02 Aug 2019, 10:17:54 AM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

भोपाल ( bhopal ) से भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सांसद ( member of parliament ) साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ( sadhvi pragya singh thakur ) की मुश्किलें बढ़ गई हैं।

भोपाल/जबलपुर। भोपाल ( Bhopal ) से भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सांसद ( member of parliament ) साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ( sadhvi pragya singh thakur ) की मुश्किलें बढ़ गई हैं। जबलपुर हाईकोर्ट ( jabalpur highcourt ) ने एक चुनाव याचिका पर सुनवाई करते हुए साध्वी के खिलाफ नोटिस जारी किया है और चार सप्ताह में जवाब भी मांगा है।

जबलपुर हाईकोर्ट में लगी इस याचिका में साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर का निर्वाचन शून्य घोषित करने की मांग की गई है। यह चुनाव याचिका राजेश दीक्षित ने भोपाल के एक मतदाता की हैसियत से लगाई है। इस पर हाईकोर्ट ने भोपाल से बीजेपी सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर को नोटिस जारी कर चार सप्ताह में जवाब मांगा है।

 

digvijay singh

यह भी लगे आरोप
भोपाल सांसद साध्वी प्रज्ञा पर यह भी आरोप लगाए गए हैं कि चुनाव प्रचार के दौरान धर्म के आधार पर वोट मांगे गए, इसलिए उनका निर्वाचन शून्य घोषित किया जाना चाहिए।
-यह भी कहा गया है कि साध्वी ने अपने प्रचार के दौरान सांप्रदायिक और धार्मिक भाषण दिए जबकि उनके प्रतिद्वंदी कांग्रेस प्रत्यासी दिग्विजय सिंह पर भगवा आतंकवाद पर बयान देने के झूठे आरोप लगाए।

-याचिकाकर्ता ने कानून का हवाला देते हुए कहा है कि लोक प्रतिनिधित्व कानून की धारा 123 के अनुसार कोई भी प्रत्याशी धार्मिक आधार पर वोट नहीं मांग सकता।

-याचिका में आरोप लगाया गया है कि चुनाव के दौरान भाजपा प्रत्याशी ने धार्मिक भावनाएं भड़काने वाले बयान दिए। उन्होंने यह भी कहा था कि उन्हें बाबरी मस्जिद तोड़ने पर गर्व है, वह खुद मस्जिद तोड़ने गई थीं।

गौरतलब है भोपाल से साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने कांग्रेस के कद्दावर नेता दिग्विजय सिंह को तीन लाख 64 हजार 822 वोटों से हरा दिया था। वे पहली बार सांसद बनी हैं।

पहले भी थी मुश्किल में

इससे पहले साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर के ऊपर मालेगांव बम ब्लास्ट में नाम आने के बाद से ही केस चल रहा है। एनआईए कोर्ट में उनकी पेशी चल रही है। उन्होंने इसके बावजूद भी भोपाल से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ा। पिछले दिनों हुई कोर्ट में सुनवाई के दौरान गवाहों ने उस मोटरसाइकिल को पहचान लिया जिसका बम ब्लास्ट में इस्तेमाल किया गया था। यह मोटरसाइकिल प्रज्ञा ठाकुर के नाम पर रजिस्टर्ड है।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned